December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

फिर खुला पेरिस का बताक्लां कंसर्ट हॉल, एक साल पहले आतंकी हमले में हुई थी 130 की मौत

आतंकवादियों द्वारा एक साल पहले किए गए हमले में कंसर्ट हॉल 90 लोग मारे गए थे।

Author पेरिस | November 13, 2016 14:50 pm
फ्रांस में हुए सबसे भीषण आतंकी हमले की पहली बरसी पर बताक्लां कंसर्ट हॉल में प्रस्तुति देते हुए ब्रिटिश रॉक स्टार स्टिंग। (AP/PTI/13 Nov, 2016)

फ्रांस में हुए सबसे भीषण आतंकी हमले की पहली बरसी मनाने के लिए एक प्रतीकात्मक और भावनात्मक शो में रॉक स्टार स्टिंग की प्रस्तुति के साथ पेरिस स्थित बताक्लां कंसर्ट हॉल फिर खुल गया। आतंकवादियों द्वारा एक साल पहले किए गए हमले में कंसर्ट हॉल 90 लोग मारे गए थे। सनसनीखेज घटनाक्रम की कड़ी में कंसर्ट हॉल के सह-निदेशक ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी समूह ईगल्स ऑफ डेथ मेटल के दो सदस्यों को प्रवेश करने से रोक दिया जो 13 नवंबर 2015 को हमले के समय मंच पर थे। बताक्लां के सह-निदेशक जूल्स फु्रतोस ने कहा, ‘वे आए, मैंने उन्हें बाहर कर दिया, कुछ चीजें हैं जिन्हें आप नहीं भूल सकते।’

फ्रुतोस ईगल्स के अग्रणी जेसे ह्यू के इस दावे से नाराज थे कि हमले में आयोजन स्थल के मुस्लिम सुरक्षाकर्मियों में से कुछ की मिलीभगत थी। उन्होंने कहा, ‘वह (ह्यू) हर दो महीने में इस तरह की अविश्वसनीय झूठी घोषणाएं करते हैं। हमारी सुरक्षा व्यवस्था पर आतंकियों से मिलीभगत होने का आरोप लगाना पागलपन है, बहुत हो गया। यह बंद होना चाहिए।’ ह्यू निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक हैं। वह बिना सबूत के यह भी कह चुके हैं कि हमले के समय आयोजन स्थल के बाहर मुसलमान जश्न मना रहे थे। हालांकि, बैंड के प्रबंधक मार्क पोलक ने इस बात से इनकार किया कि बैंड के सदस्यों ने बाताक्लां में घुसने की कोशिश की थी।

उन्होंने बिलबोर्ड पत्रिका से कहा, ‘‘जेसे ने यहां तक कि स्टिंग के कंसर्ट के लिए कमरे तक में घुसने तक की कोशिश नहीं की थी।’ पोलाक ने एक संक्षिप्त ईमेल में कहा कि सूचना ‘झूठी’ है, ‘कोई टिप्पणी नहीं।’ समूची फ्रांसीसी राजधानी में इस्लामिक स्टेट द्वारा रात के समय की गई गोलीबारी और बम हमलों में जीवन खोने वाले 130 लोगों की याद में एक मिनट के मौन के साथ स्टिंग ने अपनी प्रस्तुति शुरू की। समूची प्रस्तुति में फ्रेंच बोलने वाले ब्रिटिश गायक ने कार्यक्रम शुरू करने से पहले भीड़ से कहा, ‘हम उन्हें नहीं भूलेंगे।’ पहले गीत ‘फ्रैजल’ के दौरान भीड़ में से बहुत से लोग रोने लगे। स्टिंग ने गाया, ‘नथिंग कम्स फ्रॉम वायलेंस एंड नथिंग एवर कुड।’ उन्होंने गाया, ‘आई विल सेंड एन एसओएस टू द वर्ल्ड,’ ‘ओनली होप कैन कीप अस एलाइव।’ फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और पेरिस के मेयर एने हिडाल्गो हमले की बरसी पर रविवार (13 नवंबर) को बताक्लां तथा हमले का शिकार बने अन्य स्थलों…नेशनल स्टेडियम, रेस्तराओं और बार के बाहर पट्टिकाओं का अनावरण करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 2:50 pm

सबरंग