ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: सिंध प्रांत में पहली बार होली की रहेगी छुट्टी 

पाकिस्तान की कुल जनसंख्या 20 करोड़ में दो फीसदी हिंदू हैं और उनमें से ज्यादातर सिंध प्रांत में रहते हैं। पाकिस्तान में ईसाई 1.6 फीसदी हैं।
Author कराची | March 20, 2016 20:40 pm
पाकिस्तान के शहर लाहौर में हिंदू महिलाएं होली का त्यौहार मनाती हुईं। (Picture Source- AP)
 पहली बार पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रंगों के हिंदू त्यौहार होली पर सार्वजनिक अवकाश होगा। एक अप्रत्याशित कदम के तहत सिंध प्रांत की सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर 24 मार्च को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। पहले पाकिस्तान में केवल अल्पसंख्यक हिंदुओं को ही रंगों का यह त्यौहार मनाने के लिए छुट्टी दी जाती थी।
मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लेकिन यह पहली बार है कि हमने होली को पूरे प्रांत में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।’’ इस घोषणा से कुछ दिन पहले पाकिस्तान की नेशनल एसेम्बली ने होली, दिवाली और इस्टर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा करने के वास्ते कदम उठाने के लिए गैरबाध्यकारी प्रस्ताव पारित किया था। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के हिंदू सांसद रमेश कुमार वंकवानी ने यह प्रस्ताव पेश किया था।
इस फैसले की मीडिया समेत बहुतों ने देश को और अधिक उदार वैचारिक दिशा में ले जाने के प्रयास के रूप में सराहा था। पाकिस्तान की कुल जनसंख्या 20 करोड़ में दो फीसदी हिंदू हैं और उनमें से ज्यादातर सिंध प्रांत में रहते हैं। पाकिस्तान में ईसाई 1.6 फीसदी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग