ताज़ा खबर
 

रूस में नवाज शरीफ- मोदी की मुलाकात पर पाकिस्तान चुप

पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस हफ्ते रूस में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के इतर ‘अहम द्विपक्षीय मुलाकातें’ करेंगे...
Author July 7, 2015 09:30 am
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष नवाज शरीफ। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस हफ्ते रूस में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के इतर ‘अहम द्विपक्षीय मुलाकातें’ करेंगे। हालांकि पाकिस्तान ने यह स्पष्ट नहीं किया कि शरीफ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे या नहीं।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री शरीफ नौ व दस जुलाई को रूस के उफा में 15वें शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री शरीफ एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर अहम द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे।

एक पाकिस्तानी अधिकारी ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर बताया कि शरीफ और मोदी के बीच मुलाकात होने की संभावना है। हालांकि इस अधिकारी ने ब्योरा देने से इनकार कर दिया। पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने कहा था कि दोनों में से किसी भी पक्ष की ओर से मुलाकात के लिए औपचारिक अनुरोध नहीं किया गया है, लेकिन बहुपक्षीय मंच के इतर ऐसी मुलाकातें अक्सर होती रहती हैं।

रूस में शरीफ-मोदी मुलाकात की संभावना के बारे में पूछे जाने पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता काजी खलीलउल्ला ने कहा था-‘किसी भी पक्ष ने मुलाकात के लिए दूसरे पक्ष से संपर्क नहीं किया है। बहरहाल, जैसा कि आप वाकिफ होंगे, किसी भी बहुपक्षीय मंच पर शासनाध्यक्षों या राष्ट्राध्यक्षों के बीच मुलाकातें सामान्य बात है।’

पाकिस्तान और भारत हाल ही में जुबानी जंग में शामिल थे। दोनों पक्षों के नेता एक-दूसरे पर तीखी टिप्पणियां कर रहे थे। इसकी शुरुआत तब हुई जब प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने अपने ढाका दौरे के समय पाकिस्तान के बारे में आलोचनात्मक टिप्पणियां की थीं और म्यामां में भारत की सैन्य कार्रवाई के समय भी दोनों ओर से इसी तरह की तल्ख टिप्पणियां की गई थीं। हालांकि इस दौरान अपनापा दिखाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने शरीफ को फोन पर रमजान की मुबारकबाद दी थी।

अगर दोनों नेताओं की मुलाकात होती है तो यह पिछले साल काठमांडो में दक्षेस शिखर सम्मेलन के बाद उनकी आमने-सामने की पहली मुलाकात होगी। दक्षेस शिखर सम्मेलन में दोनों नेताआें ने हाथ मिलाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.