December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

पाकिस्तान ने कहा- भारत को मिली एनएसजी की सदस्यता तो शांति खतरे में पड़ जाएगी

पाकिस्तान काफी समय से कहता रहा है कि भारत के तेजी से विस्तारित होते सैन्य परमाणु कार्यक्रम ने क्षेत्र और इसके आगे शांति एवं स्थिरता को एक गंभीर खतरा पैदा किया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि अगर भारत को न्यूक्लियर सप्लायर ग्रुप(ग्रुप) की सदस्यता मिलती है तो इसका असर दक्षिण एशिया की सुरक्षा पर पड़ेगा। सात ही कहा कि भारत का मिलिट्री न्यूक्लियर प्रोग्राम शांति के लिए खतरा है और इसे एनएसजी ग्रुप में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा, ‘2008 की एनएसजी छूट ने भारत को परमाणु हथियार बनाने में मदद की है और इसके सैन्य परमाणु कार्यक्रम को बढ़ाया है। इससे ना केवल विश्व परमाणु अप्रसार अभियान की विश्वसनीयता पर असर पड़ा है, बल्कि इसके प्रभाव को भी कम किया है। इसके साथ ही इसने दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन पर नकारात्म रूप से प्रभावित किया है।’ जकारिया ने कहा कि पाकिस्तान काफी समय से कहता रहा है कि भारत के तेजी से विस्तारित होते सैन्य परमाणु कार्यक्रम ने क्षेत्र और इसके आगे शांति एवं स्थिरता को एक गंभीर खतरा पैदा किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 29, 2016 5:30 pm

सबरंग