ताज़ा खबर
 

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा-भारत को मिलिट्री एक्‍शन लेने से रोकने को परमाणु क्षमता बढ़ा रहा है पाकिस्‍तान

कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस(सीएसआर) की रिपोर्ट में चिंता जताई गई है कि इस कदम से पाकिस्‍तान और भारत के बीच परमाणु जंग का खतरा बढ़ गया है।
Author वॉशिंगटन | January 21, 2016 12:40 pm
प्रतीकात्मक चित्र

एक अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार भारत को मिलिट्री एक्‍शन लेने से रोकने के लिए पाकिस्‍तान अपनी परमाणु क्षमता बढ़ा रहा है। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस(सीएसआर) की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्‍तान के पास संभवतया 110-130 परमाणु हथियार हैं। हालांकि यह संख्‍या ज्‍यादा भी हो सकती है। वह परमाणु मिसाइलें बना रहा है और अतिरिक्‍त परमाणु हथियारों की तैनाती कर रहा है।

रिपोर्ट में चिंता जताई गई है कि इस कदम से पाकिस्‍तान और भारत के बीच परमाणु जंग का खतरा बढ़ गया है। 28 पेज की रिपोर्ट में सीएसआर ने बताया कि पाकिस्‍तान के परमाणु हथियार भारत के मिलिट्री एक्‍शन को रोकने के लिए बनाए गए हैं। वहीं भारत भी अपनी परमाणु ताकत बढ़ा रहा है। इससे भारत पाकिस्‍तान के बीच परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ गया है। पाकिस्‍तान ने हाल के सालों में अपने परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय में विश्‍वास जगाने के लिए कदम उठाए हैं।

सीएसआर अमेरिकी कांग्रेस की स्‍वतंत्र रिसर्च एजेंसी है। इसका काम संसद के फैसलों के लिए अलग अलग मुद्दों पर रिपोर्ट देना है। हालांकि सीएसआर की रिपोर्ट को अमेरिकी कांग्रेस का आधिकारिक बयान नहीं माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग