March 25, 2017

ताज़ा खबर

 

भारत सिंधु जल समझौते को एकतरफा तौर पर रद्द नहीं कर सकता: पाकिस्तान

जकरिया ने कहा कि आईडब्ल्यूटी के अनुच्छेद बारह के उपबंध तीन और चार के मुताबिक समझौते से एकतरफा फेरबदल नहीं हो सकता या रद्द नहीं हो सकता।

Author इस्लामाबाद | October 7, 2016 20:35 pm
सार्क सम्मेलन के आयोजन पर पाक मीडिया को संबोधित करते पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफ़ीस ज़कारिया। (AP/PTI/29 Sep, 2016/File)

पाकिस्तान ने कहा है कि भारत सिंधु जल समझौते को एकतरफा तोड़ नहीं सकता क्योंकि दोनों के लिए यह बाध्यकारी है और इससे निकलने का प्रावधान इसमें नहीं है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा, ‘सिंधु जल समझौता (आईडब्ल्यूटी) कालातीत नहीं है और समय या घटना प्रधान नहीं है। यह भारत और पाकिस्तान दोनों पर बाध्यकारी है और बाहर निकलने का प्रावधान नहीं है।’ जकरिया ने कहा कि आईडब्ल्यूटी के अनुच्छेद बारह के उपबंध तीन और चार के मुताबिक समझौते से एकतरफा फेरबदल नहीं हो सकता या रद्द नहीं हो सकता।

दोनों देशों के बीच गहराते तनाव के बीच भारत के समझौता रद्द करने की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को भारतीय दावों का संज्ञान लेना चाहिए जो कि समझौते के तहत भारत की प्रतिबद्धताओं और प्रतिज्ञा का उल्लंघन है।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हालात पर करीब से नजर रखे हुए है और उसी के हिसाब से प्रतिक्रिया देगा। तिब्बत में ब्रह्मपुत्र की एक सहायक नदी को चीन के बाधित करने के एक सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि वह इससे अवगत नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने खबरें देखी है। आप ज्यादा विवरण के लिए चीन सरकार से संपर्क कर सकते हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 8:35 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग