ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान: इस्लामाबाद के नए एयरपोर्ट का नाम होगा चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नाम पर!

शायद ये पहला मौका होगा जब किसी देश के राष्ट्रपति के नाम पर दूसरा देश अपने एयरपोर्ट का नाम रखेगा।
चीन के राष्ट्रपति शीं चिनफिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ

 

पाकिस्तान और चीन की दोस्ती नए परवान चढ़ रही है। अब पाकिस्तान मीडिया के अनुसार पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में बनने वाला नया एयरपोर्ट का नाम चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नाम पर रखने पर विचार हो रहा है। नवाज शरीफ की सरकार इस बात पर काम कर रही है। पाकिस्तान में चीन के निवेश को देखते हुए नवाज शरीफ की सरकार चीन को 66 साल के दोस्ती के सफर के सिंबर के तौर पर न्यू इस्लामाबाद एयरपोर्ट का नाम चीनी राष्ट्रपति के नाम पर रखने सोचा जा रहा है। हालाकिं इस्लामा बाद के जगह बलोचिस्तान में चीन की दखल को देखते हुए ग्वादर एयर पोर्ट का नाम शी चिनफिंग के नाम पर रखने का भी सुझाव दिया जा रहा है। पाकिस्तान की प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने सरकार के इस फैसले की आलोचना की है। अगर ऐसा होता है तो शायद ये पहला मौका होगा जब किसी देश के राष्ट्रपति के नाम पर दूसरा देश अपने एयरपोर्ट का नाम रखेगा। इससे पहले पाकिस्तान डे की परेड में चीनी सैनिक शामिल हुए थे। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की इस योजना का जमकर मजाक भी बनाया गया। यूजर्स ने इसे ईस्ट इंडिया कंपनी से जोड़कर देखा है। जिस तादाद में पाक अधिकृत कश्मीर में चीनी सैनिक मौजूद हैं और चीन के बाजार पर चीन का जैसा कब्जा है उसके बाद अब इस योजना से पता चलता है कि पाकिस्तान किस हद तक चीन पर निर्भर हो चुका है। जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर कार्रवाई करने को लेकर भी चीन कई बार अडंगा लगा चुका है।

चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के लिए चीन पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था में 40 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसमें से 35 अरब डॉलर ऊर्जा सेक्टर से जुड़े प्रोजेक्ट के लिए हैं और बाकी राशि सड़क, रेलवे और दूसरे आधारभूत ढांचों के लिए है। चीन के अलावा नीदरलैंड, तुर्की, अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात भी पाकिस्तान में निवेश करने वाले प्रमुख देशों में हैं। इस पैसे का पाकिस्तान कितना सदुपयोग कर पाता है इस पर संशय है लेकिन फिलहाल ये उसके लिए सकारात्मक पहलू है। पाकिस्तान के बढ़ते बाजार में विदेशी कंपनियों की रुचि बढ़ रही है। पाकिस्तानी सेना द्वारा पेशावर स्कूल में हुए आतंकवादी हमले के बाद चलाए गए आतंकवाद निरोधी अभियान का भी अच्छा परिणाम दिख रहा है जिससे विदेशी निवेशक को भरोसा बढ़ा है।

क्रिकेट के बाद अब गायकी में हिट हुए सचिन तेंदुलकर; कुछ यूं छेड़ी 'क्रिकेट वाली बीट'

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग