ताज़ा खबर
 

Most Favoured Nations में शामिल होने के लिए उपयुक्त नहीं भारत: पाकिस्तान

पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा है कि भारत को व्यापार के लिहाज से सबसे उपयुक्त देश एमएफएन) का दर्जा दिए जाने का कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।
Author इस्लामाबाद | November 21, 2015 23:43 pm
‘निकट भविष्य’ में विदेश सचिव स्तर की बातचीत के लिए गुरुवार को सहमत हुए भारत और पाकिस्तान इसी माह वार्ता कर सकते हैं।

पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा है कि भारत को व्यापार के लिहाज से सबसे उपयुक्त देश एमएफएन) का दर्जा दिए जाने का कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। वाणिज्य मंत्री ने राष्ट्रीय असेंबली में शुक्रवार को एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

पाकिस्तान के डॉन समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार वाणिज्य मंत्री ने कहा कि दोनों के बीच व्यापार में नकारात्मक सूची होने से साफ है कि भारत को एमएफएन का दर्जा नहीं दिया गया है। खान ने यह भी कहा कि पिछले साल भारत में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद दोतरफा व्यापार पर कोई बातचीत नहीं हुई है। गैर-शुल्कीय प्रतिबंधों के बारे में उन्होंने कहा कि इन पर भारत के साथ मामला दर मामला आधार पर निपटा जाता है।

उन्होंने कहा कि सकरात्मक सूची को नकारात्मक सूची में बदल दिया गया है। इस व्यवस्था में वाघा सीमा से 150 भारतीय वस्तुओं का आयात किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस सदन में इस बारे में बहस होनी चाहिए कि क्या हम व्यापार को पाकिस्तान के सुरक्षा मुद्दों से जोड़ना चाहते हैं।

मंत्री ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन का सदस्य होने के नाते अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के साथ जब व्यापार की बात आती है तो पाकिस्तान ने सुरक्षा से जुड़े मुद्दे उठाए हैं। भारत ने पाकिस्तान को 1996 में ही एमएफएन का दर्जा दे दिया था। लेकिन पाकिस्तान ने भारत को अभी तक बदले में यह दर्जा नहीं दिया। पाकिस्तान अगर भारत को एमएफएन का दर्जा देता है तो दोनों देशों के बीच व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.