May 25, 2017

ताज़ा खबर

 

पाकिस्तान ने कराची के बाद अब लाहौर के ऊपर भी उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ने भारत को निशाने पर रखते हुए अब अपने पूरे हवाई क्षेत्र में नीचे उड़नेवाली विदेशी वाणिज्यिक विमानों के उड़ानों पर रोक लगा दी है।

रनवे के ऊपर विमान (फाइल फोटो)

भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक से सहमे पाकिस्तान ने भारत को निशाने पर रखते हुए अब अपने पूरे हवाई क्षेत्र में नीचे उड़ने वाली विदेशी वाणिज्यिक विमानों के उड़ानों पर रोक लगा दी है। इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान ने कराची के हवाई मार्ग में 33,000 फीट से नीचे उड़ने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया था और अब लाहौर में भी 29,000 फीट से नीचे उड़ने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि “परिचालन कारणों” से यह कदम उठाया गया है। पाकिस्तान सरकार ने कराची में यह प्रतिबंध 1 हफ्ते के लिए लगाया है जबकि लाहौर में 31 अक्टूबर तक लंबा प्रतिबंध लगाया गया है।

एक वरिष्ठ अंतर्राष्ट्रीय रूट प्लानर और इंडियन एयरलाइन के कमांडर ने बताया कि इस प्रतिबंध के कारण पश्चिमी और खाड़ी देशों की तरफ जानेवाली भारत की उन उड़ानों में देरी हो सकती है जो पाकिस्तान के हवाई मार्ग से गुजरती हैं। वहीं एक अन्य कमांडर ने बताया कि सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव होने की वजह से पाकिस्तान ने ऐसा किया है। पाकिस्तान अपने सैन्य विमानों के साथ लगातार युद्धाभ्यास कर रहा है।

URI ATTACK, Pak air drills, Lahore, karachi, India Pakistan, Pakistan International Airlines, Pak, Gulf, Arabian Sea, Pakistan curbs flight, Surgical strike, commercial flights, पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र (फोटो स्रोत-नासा)

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की इन रणनीतियों का केंद्र भारत है। कराची राजस्थान और गुजरात की सीमा से नजदीक है जबकि लाहौर जम्मू-कश्मीर और पंजाब के करीब है। इधर, भारत में पीएमओ पाकिस्तान के साथ हवाई संबंधों की निरंतर समीक्षा कर रहा है और इस बात पर भी मंथन कर रहा है कि क्या पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) को भारतीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति दी जाय या नहीं? कुछ दिनों पहले ये खबर आई थी कि भारतीय विमान कंपनियां भी पाकिस्तान हवाई क्षेत्र से उड़ान नहीं भरना चाहती हैं।

Read Also-चीन ने भारत की कोशिशों पर फिर लगाया अड़ंगा, मसूद अजहर पर लगाए वीटो को 6 महीने के लिए बढ़ाया

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 2, 2016 11:41 am

  1. No Comments.

सबरंग