ताज़ा खबर
 

भारत के लिए रास्ता देने का पाकिस्तान ने ठुकराया अफगानिस्तान का प्रस्ताव

पाकिस्तान ने वाघा सीमा के जरिए भारत के लिए एक रास्ता देने के अफगानिस्तान के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।
Author इस्लामाबाद | November 25, 2015 05:35 am

पाकिस्तान ने वाघा सीमा के जरिए भारत के लिए एक रास्ता देने के अफगानिस्तान के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। इससे पता चलता है कि पारस्परिक अविश्वास दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार संबंधी वार्ताओं की प्रगति में रोड़ा बन रहा है।

पाकिस्तान-अफगानिस्तान संयुक्त आर्थिक आयोग के कल 10वें सत्र के दौरान पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार और अफगानिस्तान के वित्त मंत्र एकलिल अहमद हकीमी, सीमा पहुंच पर गतिरोध दूर किए बगैर पहले से तय द्विपक्षीय आर्थिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए केवल एक नई रूपरेखा पर सहमत हो सके।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थिक मामलों के विभाग के अधिकारियों ने कहा कि काबुल ने वाघा-अटारी सीमा मार्ग से अपने ट्रकों को भारत आने-जाने की अनुमति मांगी थी। लेकिन पाकिस्तान ने सुरक्षा मुद्दों का हवाला देते हुए इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

इसके जवाब में अफगानिस्तान ने तजाकिस्तान की सीमा तक पहुंच के पाकिस्तान के अनुरोध को ठुकरा दिया। पाकिस्तान ने वाघा से काबुल लौटते समय अफगानिस्तान के ट्रकों को माल लादने की अनुमति देने का भी अफगानिस्तान का अनुरोध ठुकरा दिया है।

मौजूदा नियमनों के तहत अफगानिस्तानी ट्रक वाघा सीमा तक केवल माल ले जा सकते हैं और वहां से उन्हें वापस खाली गाड़ी के साथ लौटना पड़ता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.