March 24, 2017

ताज़ा खबर

 

50 किलो का सामान पीठ पर लादकर रोज लंबी दूरी तय करता है ये शख्स

Lodalina Tomon नाम की एक फेसबुक यूजर ने इस लड़के की कहानी से पूरी दुनिया को रूबरू करवाया। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में एक वीडियो भी डाला जिसे देख आप उस लड़के की मेहनत और दृढ़ संकल्प को सलाम कर बैठेंगे।

एलन एगुइलर

अगर इंसान की इच्छाशक्ति मजबूत हो तो इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि वो शारीरिक रूप से किसी काम के लिए सक्षम है या नहीं। कुछ लोग होते हैं जो अपने हालातों को अपने ऊपर हावी नहीं होने देते। वो अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन से सबको बता देते हैं कि वो किसी भी परिस्थिति से हारने वाले नहीं हैं। ऐसा ही एक शख्स है एलन एगुइलर। Lodalina Tomon नाम की एक फेसबुक यूजर ने इस लड़के की कहानी से पूरी दुनिया को रूबरू करवाया। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में एक वीडियो भी डाला जिसे देख आप उस लड़के की मेहनत और दृढ़ संकल्प को सलाम कर बैठेंगे।

Lodalina ने इस शख्स की कहानी बताते हुए लिखा कि एलन मिंडानाओ में एक गरीब परिवार में पैदा हुआ था, जो फिलीपींस के तीन प्रमुख द्वीपों में से एक था। गरीबी में पैदा हुए ऐलन के नसीब में पढ़ लिख कर कुछ बनने का नाम नहीं लिखा था। उसने बहुत शुरुआती दिनों में ही स्कूल जाना छोड़ दिया क्योंकि उसके घर की आर्थिक हालत काफी खराब थी। एलन पढ़ाई छोड़ने के बाद अपने पिता के काम में हाथ बंटाने लगा। एलन के पिता जंगल से लकड़ियां काटकर शहर पहुंचाने का काम करते थे। काम के दौरान एक दिन एलन बुरी तरह से दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में उसके पैरों को काफी नुकसान पहुंचा। गरीबी के मारे उसके पिता के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वो अपने बेटे का किसी अच्छे अस्पताल में इलाज करा सकें। पैसों और अच्छे इलाज के अभाव में एलन को अपना एक पैर गंवाना पड़ गया।

पैर गंवाने के बाद भी एलन ने हिम्मत नहीं हारी। अपने माता पिता पर बोझ बनने की बजाय एलन मेहनत करके घर के लिए पैसे कमाते रहें। आज 10 ाल हो गए हैं जब एलन एक पैर के कटने के बाद भी रोज 2 किलोमीटर का सफर पैदल ही तय करते हैं। इतना ही नहीं अपनी पीठ पर एलन लगभग 50 किलो का वजन रखकर इस सफर को तय करते हैं। दरअसल ये पीठ पर केलों का गठ्ठर रखकर पास की मंडी में बेचने जाते हैं। रोज इस मेहनत से जो पैसे आते हैं उसी पैसे से एलन अपनी जिंदगी को संवारने में लगे हुए हैं। ऐलन की इस कहानी को सुनकर दुनियाभर से उनके लिए सहानुभूतियां आ रही हैं। लोग इस लड़के के जज्बे को दिल खोलकर सलाम कर रहे हैं।

मार्क जकरबर्ग के परिवार में आएगा नन्हा मेहमान; फेसबुक पर पोस्ट कर दी जानकारी, देखें वीडियो:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 19, 2017 1:25 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग