December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

ओहायो राज्य में कार एवं चाकू हमले के पीछे आतंकवादियों का हाथ होने की आशंका

सोमालिया में जन्मे एक छात्र ने ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में अपनी कार से पैदल यात्रियों के एक समूह को टक्कर मार दी और लोगों से चाकू पर हमला करना शुरू कर दिया जिसके बाद एक पुलिस अधिकारी की कार्रवाई में वह मारा गया।

Author कोलंबस | November 29, 2016 10:17 am
ओहायो स्टेट छात्र अब्दुल रज्जाक अली

सोमालिया में जन्मे एक छात्र ने ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी में अपनी कार से पैदल यात्रियों के एक समूह को टक्कर मार दी और लोगों से चाकू पर हमला करना शुरू कर दिया जिसके बाद एक पुलिस अधिकारी की कार्रवाई में वह मारा गया। पुलिस ने कहा कि वे इस बात की जांच कर रही है कि यह एक आतंकवादी हमला है या नहीं। इस हमले में 11 लोग घायल हो गए हैं जिनमें से एक की हालत गंभीर है। अमेरिका के एक अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि हमलावर की पहचान ओहायो स्टेट छात्र अब्दुल रज्जाक अली अर्तान के रूप में की गई है। उसका जन्म सोमालिया में हुआ था और वह अमेरिका का कानूनी स्थायी निवासी थ। जांच में एफबीआई शामिल हो गया है। यह जानकारी मिलने से पहले सुबह भ्रम पैदा करने वाली और विरोधाभासी रिपोर्ट मिली थीं। यूनिवर्सिटी ने ट्वीट की एक श्रृंखला जारी करके चेताया था कि इंजीनियरिंग इमारत के निकट परिसर में एक ‘‘सक्रिय बंदूकधारी’’ है और छात्रों को ‘‘भाग जाना चाहिए, छुप जाना चाहिए या उसका सामना करना चाहिए।’

बड़ी संख्या में पुलिस के वाहन एवं एंबुलैंस 60,000 छात्रों के परिसर में पहुंची और प्राधिकारियों ने सड़कों पर यातायात भी रोक दिया।
छात्रों ने कार्यालयों एवं कक्षाओं के भीतर दरवाजों के सामने कुर्सियों एवं मेजों को ढाल बनाकर स्वयं को बचाने की कोशिश की।
ओहायो स्टेट पुलिस प्रमुख क्रेग स्टोन ने कहा कि हमलावर ने कक्षा इमारत के बाहर जानबूझकर फुटपाथ पर कार चलाई और इसके बाद वह बाहर निकला और उसने लोगों पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया। गैस लीक होने की समस्या के कारण उस समय पास में मौजूद परिसर का एक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचा और उसने एक मिनट से भी कम समय में चालक को गोली मार दी।

स्नातक की पढ़ाई कर रहा अंगशुमान कपिल घटना के समय इमारत के बाहर था। उसने कहा, ‘‘उसने वहां हर किसी को मारा जो उसके सामने आया। इसके बाद हर कोई चिल्ला रहा था- भागो, भागो।’ छात्र मार्टिन श्नाइडर ने कहा कि उसने कार इंजन की आवाज सुनी। उसने कहा, ‘‘मुझे पहले लगा कि कोई हादसा हुआ है लेकिन बाद में मैंने एक व्यक्ति को चाकू के साथ देखा।’ श्नाइडर ने कहा कि हमलावर ने कार से निकलते समय कुछ नहीं कहा। अधिकारियों ने कहा कि जो लोग घायल हुए हैं, उनमें से अधिकतर कार की टक्कर से जख्मी हुए हैं और कम से कम दो को चाकू लगा है। एक के सिर में गंभीर चोट आई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 29, 2016 10:16 am

सबरंग