ताज़ा खबर
 

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह की अमेरिका को चेतावनी- हमारी ताकत बराबर हो गई, अब आंख न दिखाओ

किम ने अपने लोगों से कहा, ''अमेरिका पर जवाबी हमला करने के लिए एक ऐसी परमाणु क्षमता का निर्माण करें जिससे वह कभी उबर न पाए।''
Author September 16, 2017 15:35 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन। (फाइल फोटो)

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने आज अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि सैन्य ताकत के लिहाज से वह लगभग अमेरिका के ‘‘बराबर’’ पहुंच गया है और वह उत्तर कोरिया को आंख दिखाने की कोशिश ना करे। साथ ही किम ने बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को पूरा करने का संकल्प लिया। किम ने कहा कि देश ‘‘व्यापक’’ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद भी परमाणु हथियारों का निर्माण लगभग पूरा कर चुका है। उन्होंने सभी ‘सरकारी एजेंसियों’ से कहा कि वह इस लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास करें और ‘‘अमेरिका पर जवाबी हमला करने के लिए एक ऐसी परमाणु क्षमता का निर्माण करें जिससे वह कभी उबर न पाए।’’ एजेंसी ने किम के हवाले से कहा, ‘‘पूरे विश्व ने माना है कि संयुक्त राष्ट्र के तमाम प्रतिबंधों के बाद भी हमने ये सभी उपलब्धियां हासिल की हैं।’’ उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने आज किम के हवाले से एक बयान में यह बात कही। यह बयान अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं के प्योंगयांग से किए एक और मिसाइल प्रक्षेपण करने का पता लगाने के एक दिन बाद आया है। इस मिसाइल ने करीब 3,700 किलोमीटर की दूरी तय की और उत्तरी प्रशांत सागर में गिरने से पहले जापान के ऊपर से होकर गुजरी। अभी तक जिन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया है, उनमें से इस मिसाइल ने जमीन के ऊपर से सर्वाधिक दूरी तय की थी।

उत्तर कोरिया ने 29 अगस्त को मध्यम दूरी वाली मिसाइल का परीक्षण करने की पुष्टि भी की थी, जो जापान के मुख्य द्वीपसमूहों के ऊपर से होकर गुजरी थी। ‘केसीएनए’ ने कहा कि किम प्रक्षेपण को लेकर बेहद संतुष्ट हैं और उन्होंने मिसाइल की ‘‘युद्ध क्षमता एवं विश्वसनीयता’’ तथा उसकी क्षमता बढ़ाने के प्रयासों की पुष्टि की है।

रिपोर्ट के अंग्रेजी संस्करण में सीधे तौर पर यह बात नहीं कही गई, लेकिन कोरियाई संस्करण में कहा गया कि किम ने मिसाइल को पूरी तरह तैयार बताया और बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बाद भी अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को पूरा करने का संकल्प लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.