ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों को बताया ‘न्याय की तलवार’, विदेश मंत्री बोले- अमेरिका को करेंगे दंडित

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग ने कहा कि उनके देश के सामरिक बलों के पास अटूट शक्ति है, जो आक्रामक अमेरिका को दंडित किए बिना नहीं छोड़ेंगे।
Author नई दिल्ली | October 12, 2017 16:04 pm
विदेश मंत्री ने बताया कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार प्रतिरोधक हैं जिससे उसकी अमेरिका से रक्षा हो सके। (फोटो- रॉयटर्स)

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने अपने देश के परमाणु हथियारों को ‘न्याय की तलवार’ करार दिया है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सितंबर में संयुक्त राष्ट्र में दिया गया बयान ‘‘युद्ध को उकसाने’’ वाला था। ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में अपने बयान में आगाह किया था कि अगर उनके देश और उसके सहयोगियों की रक्षा करने की आवश्यकता पड़ी तो अमेरिका उत्तर कोरिया को ‘पूरी तरह तबाह’ कर देगा।

री ने ‘तास’ को बताया कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार प्रतिरोधक हैं जिससे उसकी अमेरिका से रक्षा हो सके। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के सामरिक बलों के पास अटूट शक्ति है, जो आक्रामक अमेरिका को दंडित किए बिना नहीं छोड़ेंगे। री ने कहा कि उत्तर कोरिया की सेना और उसके लोग लगातार अमेरिकियों को सबक सिखाए जाने की मांग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका ने हाल ही में उत्तर कोरिया को अपनी शक्ति दिखाने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर से दो सुपरसोनिक बमवर्षक उड़ाए हैं। यह उसका जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रात में पहला संयुक्त हवाई अभ्यास था। अमेरिकी प्रशांत वायु बल ने एक बयान में कहा था कि गुआम से दो बी-1बी लांसर बमवर्षकों ने मंगलवार देर रात जापान सागर के आसपास उड़ान भरी। मेजर पैट्रिक एप्पलगेट ने एक बयान में कहा कि रात को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से अपने सहयोगियों के साथ उड़ान भरना और प्रशिक्षण अमेरिका, जापान तथा कोरिया गणतंत्र (दक्षिण कोरिया) के बीच एक महत्वपूर्ण क्षमता है।

उत्तर कोरिया द्वारा अपने परमाणु हथियारों को ‘न्याय की तलवार’ बताने की खबर ऐसे समय में आई जब अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव चरम पर है और उत्‍तर कोरिया का हथियार कार्यक्रम पूरी गति से चल रहा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रतिबंधों को धता बताते हुए उत्‍तर कोरिया ने हाल ही में कई परीक्षण किए हैं। किम जोंग उन ने बीते दिनों अपने छठे और अब तक के सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण को अंजाम दिया था। हालात काफी समय से नाजुक बने हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग