ताज़ा खबर
 

नॉर्थ कोरिया बोला- पाबंदी लगा अमेरिका ने किया है एलान-ए-जंग, देंगे करारा जवाब

अमेरिका द्वारा नॉर्थ कोरिया पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वहां की तानाशाही पार्टी के नेता किम जोंग ने बयान में कहा है कि अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर एलान-ए-जंग किया है, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा।
Author वाशिंगटन | July 8, 2016 00:12 am
उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन (फाइल फोटो)

अमेरिका द्वारा नॉर्थ कोरिया पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वहां की तानाशाही पार्टी के नेता किम जोंग ने बयान में कहा है कि अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर एलान-ए-जंग किया है, लिहाजा अब इसका खामियाजा अमेरिका को भुगतना पड़ेगा। जोंग ने अमेरिका के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजंसी के मुताबिक यूनाइटेड स्टेट्स की ओर से “the worst hostile act” गठित किया गया है, जिसके तहत नॉर्थ के खिलाफ युद्ध की घोषणा की गई थी।

गौरतलब है कि अमेरिका ने पहली बार उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग पर प्रतिबंध लगाया है। बचा दें कि मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन को लेकर उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। मानवाधिकारों को लेकर किसी उत्तर कोरियाई नागरिक के खिलाफ पहली बार अमेरिका ने इस तरह का कदम उठाया है। चीन ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि वह एकतरफा प्रतिबंधों के विरोध में है।

आपको बता दें कि इससे पहले अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि किम के अलावा उत्तर कोरिया के दस अन्य अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध के बाद नॉर्थ कोरिया के इन सबी लोगों की अमेरिका में मौजूद संपत्ति जब्त कर ली जाएगी और अब ये लोग अमेरिकी संस्था के साथ कोई कारोबार नहीं कर सकेंगे।

इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया में हो रही गतिविधियों पर एक रिपोर्ट जारी की थी। इसके मुताबिक उत्तर कोरिया की जेलों में 80 हजार से एक लाख 20 हजार तक कैदी हैं, जिन्हें रोज यातनाएं दी जाती है। गौरतलब है कि परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्तर कोरिया पहले से ही संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.