ताज़ा खबर
 

रिपोर्ट में दावा: रॉकेट लॉन्‍च के लिए तैयार नॉर्थ कोरिया, ईंधन भरने का काम शुरू किया

उत्तर कोरिया ने घोषणा की है कि वह आठ से 25 फरवरी के बीच कभी भी उपग्रह ले जाने में सक्षम रॉकेट का प्रक्षेपण करेगा।
किम जोंग उन (File photo)

अमेरिकी उपग्रह के आंकड़ों के अनुसार उत्तर कोरिया की योजना अंतरराष्ट्रीय विरोध के बीच इसी महीने एक रॉकेट लॉन्‍च करने की है और संभव है कि उसने इसके लिए राकेट में ईंधन भरने का काम शुरू किया हो। जापान के एक समाचार पत्र ने एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए यह खबर दी है।
उत्तर कोरिया ने घोषणा की है कि वह आठ से 25 फरवरी के बीच कभी भी उपग्रह ले जाने में सक्षम रॉकेट का प्रक्षेपण करेगा। यह समय देश के मौजूदा सुप्रीमो किम जोंग उन के पिता दिवंगत किम जोंग इल के जन्मदिवस 16 फरवरी के आसपास है। उत्तर कोरिया जोर देता रहा है कि उसका अंतरिक्ष कार्यक्रम पूरी तरह से वैज्ञानिक है, लेकिन अमेरिका और उसके सहयोगियों का कहना है कि उसके रॉकेट कार्यक्रम का उद्देश्य अमेरिका की मुख्य भूमि तक मार करने में सक्षम इंटर कॉन्‍ट‍िनेंटल बैलिस्टक मिसाइल विकसित करना है। इन सहयोगी देशों में दक्षिण कोरिया भी शामिल है। जापानी समाचार पत्र असाही शिंबून से अमेरिकी रक्षा विभाग के एक अज्ञात अधिकारी ने कहा कि उत्तर कोरिया अगले कुछ दिनों में रॉकेट छोड़ने के लिए तैयारियां पूरी कर लेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.