December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

उत्तर कोरिया का एक और मिसाइल परीक्षण नाकाम, उड़ान भरने के कुछ ही देर में विस्फोट

इस मिसाइल रेंज 2,500 से 4,000 किमी के बीच है।

Author सोल | October 20, 2016 14:05 pm
उत्‍तरी कोरिया ने हाल ही में कई मिसाइलों का परीक्षण किया है। (Reuters File Photo)

उत्तर कोरिया ने हफ्ते में दूसरी बार गुरुवार (20 अक्टूबर) को मध्यम दूरी की शक्तिशाली मिसाइल का परीक्षण किया, जो असफल रहा। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस मिसाइल को अगले साल तक तैनात किया जा सकता है। दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सैन्य पर्यवेक्षकों का कहना है कि मध्यम दूरी की मुसुदन मिसाइल में स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग साढ़े छह बजे उड़ान भरने के कुछ ही देर विस्फोट हो गया। यह मिसाइल परीक्षण ऐसे समय किया गया जब अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए तीसरी बहस शुरू होने में कुछ ही घंटों का वक्त बचा था। अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के लिए उत्तरी कोरिया के तेजी से बढ़ रहे परमाणु हथियार कार्यक्रमों की बड़ी चुनौती रहेगी।

इस परीक्षण के बाद वॉशिंगटन में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों की बैठक हुई जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के इस्तेमाल का ‘प्रभावी और जोरदार जवाब’ दिया जाएगा। कैरी ने दक्षिण कोरिया में अत्याधुनिक अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की आसन्न तैनाती की पुष्टि भी की। हफ्तेभर में मुसुदन का यह दूसरा नाकाम परीक्षण था। इसकी रेंज 2,500 से 4,000 किमी के बीच है। शुरुआती रेंज की जद में पूरा दक्षिण कोरिया और जापान आते हैं जबकि अधिकतम रेंज में गुवामा स्थित अमेरिकी सैन्य शिविर आते हैं।

दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख ने एक वक्तव्य में कहा, ‘उत्तर कोरिया लगातार उकसाने की गैरकानूनी कोशिशें कर रहा है जिसकी हमारी सेना निंदा करती है। आगे के उकसावों की आशंका के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’ शनिवार (15 अक्टूबर) को किए गए मुसुदन के पिछले परीक्षण की संरा सुरक्षा परिषद ने निंदा की थी। अब परिषद उस पर नए प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। उत्तरी कोरिया ने इस साल मिसाइल के आठ परीक्षण किए हैं लेकिन अब तक केवल एक ही सफल रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 2:02 pm

सबरंग