ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट से दागीं तीन बैलिस्टिक मिसाइलें

इन परीक्षणों को दो सप्ताह पहले पनडुब्बी से किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की तुलना में कहीं अधिक उग्र परीक्षण माना जा रहा है।
Author सोल | September 5, 2016 12:40 pm
उत्तर कोरिया के ह्वांग्जू प्रांत से जापान सागर (पूर्वी सागर) में दागी गईं मिसाइलें। (Sep 5, 2016. REUTERS/Kim Hong-Ji)

उत्तर कोरिया ने सोमवार (5 सितंबर) को अपने पूर्वी तट से तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है। चीन में जी 20 सम्मेलन में विश्व के शीर्ष नेताओं की बैठक के दौरान उत्तर कोरिया की ओर से किया गया यह नया शक्ति परीक्षण है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये मिसाइलें अंतरराष्ट्रीय समयानुसार तड़के तीन बजें उत्तर कोरिया के ह्वांग्जू प्रांत से जापान सागर (पूर्वी सागर) में दागी गईं। इन परीक्षणों को दो सप्ताह पहले पनडुब्बी से किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की तुलना में कहीं अधिक उग्र परीक्षण माना जा रहा है।

प्रवक्ता ने कहा कि अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि सोमवार को प्रक्षेपित की गई मिसाइल किस श्रेणी की थी? उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना इस परीक्षण का विश्लेषण कर रही है। उत्तर कोरिया ने इस साल कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। इस परीक्षण से पहले का सबसे हालिया परीक्षण 24 अगस्त को किया गया था। तब पनडुब्बी के माध्यम से बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई थी, जो जापान की ओर लगभग 500 किलोमीटर तक गई थी। उस परीक्षण की व्यापक निंदा की गई थी। हथियार विश्लेषकों ने उस परीक्षण को उत्तर कोरिया के परमाणु हमले की महत्वाकांक्षाओं की दिशा में एक स्पष्ट कदम बताया था।

सोमवार का मिसाइल परीक्षण हांगझोउ में आयोजित जी20 बैठक से इतर दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क गुन-हे और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मुलाकात के कुछ ही घंटे बाद किया गया है। चीन उत्तर कोरिया का एकमात्र बड़ा सहयोगी देश और आर्थिक सहारा है। लेकिन उत्तर कोरिया द्वारा हाल में किए गए परमाणु एवं मिसाइल परीक्षणों के कारण प्राय:द्वीप में तनाव बढ़ने से इन दोनों देशों के आपसी रिश्तों में भी खिंचाव आ गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.