ताज़ा खबर
 

नोबेल पुरस्कार के बाद सत्यार्थी को मिला ‘ह्यूमैनिटेरियन’ अवॉर्ड

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी को बाल अधिकारों की रक्षा में उनके योगदान के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित 'ह्यूमैनिटेरियन' पुरस्कार से नवाजा गया है।
Author वाशिंगटन | October 17, 2015 10:54 am

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी को बाल अधिकारों की रक्षा में उनके योगदान के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित ‘ह्यूमैनिटेरियन’ पुरस्कार से नवाजा गया है।

यह पुरस्कार पाने वाले सत्यार्थी पहले भारतीय हैं। प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय द्वारा दिए जाने वाले इस पुरस्कार से ऐसे व्यक्ति को सम्मानित किया जाता है जिसने लोगों के जीवन की गुणवत्ता सुधारने की दिशा में काम किया हो और लोगों को अपने कार्यों से प्रेरित किया हो।

विश्वविद्यालय ने कहा कि बाल दासता को समाप्त करने और बाल अधिकार रक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए सत्यार्थी को ‘हार्वर्ड ह्यूमैनिटेरियन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

सत्यार्थी ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों में बाल संरक्षण एवं कल्याण संबधी प्रावधानों को शामिल कराने में हाल में सफलता प्राप्त की है। इन प्रावधानों का लक्ष्य दासता, तस्करी, जबरन श्रम और हिंसा को समाप्त करना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग