December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

नाइजीरिया: 876 बच्चों को संयुक्त राष्ट्र ने कराया रिहा, बोको हराम ने बनाया था बंधक

एजेंसी को आशंका है कि पूर्वोत्तर मैदुगुरी शहर की इस बैरक में अभी 100 से अधिक और बच्चों को बंधक बनाकर रखा गया है।

Author लागोस (नाइजीरिया) | October 29, 2016 19:43 pm
आतंकी संगठन बोको हरम (AP, File Photo)

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने घोषणा की है कि संयुक्त राष्ट्र ने बोको हराम इस्लामी चरमपंथी समूह के संदिग्ध सहयोगियों के कब्जे वाली नाइजीरियाई सैन्य बैरक में बंधक बना कर रखे गए 876 बच्चों को रिहा करा लिया है। नाइजीरिया के लिए यूनीसेफ की प्रवक्ता डूने पोर्टर ने शुक्रवार (28 अक्टूबर) को बताया कि एजेंसी को आशंका है कि पूर्वोत्तर मैदुगुरी शहर की इस बैरक में अभी 100 से अधिक और बच्चों को बंधक बनाकर रखा गया है। यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से बातचीत की रिपोर्ट आई हो।

बहरहाल नाइजीरिया की सेना नियमित रूप से इस बारे में रिपोर्ट करती रहती है कि हिरासत में सैकड़ों लोगों में शामिल कितने बच्चों को बातचीत के बाद मुक्त कराया गया। उसका कहना है कि जिससे उन्होंने बातचीत की उनका बोको हराम से कोई संबंध नहीं है। पश्चिम एवं मध्य अफ्रीका के लिए यूनीसेफ के निदेशक मैनुएल फॉन्टेन के अनुसार दिसंबर से करीब 876 बच्चों को रिहा कराया गया है। इन सभी बच्चों को बोको हराम ने उस वक्त बंधक बनाया था जब इन इलाकों को मुक्त कराया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 29, 2016 7:43 pm

सबरंग