December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

भूकंप के बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने रद्द किया अर्जेन्टीना का दौरा

जॉन की का कहना है कि जब तक देश में भूकंप के कारण हुए नुकसान का सही आकलन नहीं हो जाता, वह देश में ही रहेंगे।

Author वेलिंगटन | November 14, 2016 11:42 am
न्यूजीलैंड में (रविवार 13 नवंबर) आए भूकंप से वेवायु के ऐतिहासिक चर्च की दीवारें ध्वस्त हो गईं। (Mike Scott/New Zealand Herald via AP/14 Nov, 2016)

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की ने देश में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आने के बाद अपना अर्जेन्टीना का दौरा रद्द कर दिया है। लेकिन उम्मीद है कि वह पेरू में होने वाले एपीईसी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। की को मंगलवार (15 नवंबर) को ब्यूनस आयर्स जाना था लेकिन अब उनका कहना है कि जब तक देश में भूकंप के कारण हुए नुकसान का सही आकलन नहीं हो जाता, वह देश में ही रहेंगे। न्यूजीलैंड के नेता ने कहा ‘स्थिति अब तक अस्पष्ट है और हमें भूकंप के कारण हुए नुकसान की पूरी जानकारी नहीं है।’ बहरहाल, उन्होंने भूकंप की वजह से दो लोगों की जान जाने की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, ‘मेरे विचार से, मेरा अभी न्यूजीलैंड में रहना उचित होगा क्योंकि आपदा की वजह से हुए नुकसान की पूरी जानकारी मिलने के बाद हमें राहत एवं सहायता कार्य भी शुरू करना है।’ न्यूजीलैंड के अधिकारियों ने अर्जेन्टीना में अपने समकक्षों से क्षमा मांगी है। की ने कहा कि वह स्वयं राष्ट्रपति मौरिसियो माकरी को फोन कर स्थिति से अवगत कराएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि ‘अगर परिस्थितियां अनुमति देती हैं’ तो वह 19-20 नवंबर को लीमा में होने जा रहे ‘एशिया….पैसेफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन’ (एपीईसी) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 11:26 am

सबरंग