ताज़ा खबर
 

नए जेहादी जॉन की बहन को उम्मीद कि नकाबपोश उसका भाई नहीं

भारतीय मूल के इस्लामिक स्टेट (आइएस) के संदिग्ध आतंकवादी जिसे ‘नया जेहादी जॉन’ कहा जाता है, की बहन ने कहा कि वह उम्मीद कर रही है कि आतंकी समूह के हाल के वीडियो में दिखाया गया नकाबपोश उसका भाई नहीं हो सकता।
Author लंदन | January 21, 2016 04:02 am
आइएस की एक वीडियो में दिखाए गए एक नकाबपोश के अपने भाई सिद्धार्थ धर होने की आशंका के संबंध में कानिका धर मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स की गृह मामलों की एक समिति में सुनवाई के लिए पेश हुई थीं। (फाइल फोटो)

भारतीय मूल के इस्लामिक स्टेट (आइएस) के संदिग्ध आतंकवादी जिसे ‘नया जेहादी जॉन’ कहा जाता है, की बहन ने कहा कि वह उम्मीद कर रही है कि आतंकी समूह के हाल के वीडियो में दिखाया गया नकाबपोश उसका भाई नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि उसके परिवार को उसके कट्टरपंथी होने की जानकारी नहीं है। आइएस की एक वीडियो में दिखाए गए एक नकाबपोश के अपने भाई सिद्धार्थ धर होने की आशंका के संबंध में कानिका धर मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स की गृह मामलों की एक समिति में सुनवाई के लिए पेश हुई थीं।

लंदन स्थित कानून की छात्रा ने कहा, ‘मैं अभी भी इस पर दृढ़ यकीन रखना चाहूंगी कि जो मैं देख रही हूं उसमें वह नहीं है। मेरे भीतर यह सवाल उठता है कि ‘क्या वह वाकई मेरा भाई है जिसने यह किया है? और मैं यह नहीं मान सकती हूं कि वह कभी वैसा करेगा। मैं स्वीकार नहीं कर सकती’। गौरतलब है कि बत्तीस वर्षीय सिद्धार्थ लंदन का रहने वाला है और उसने हिन्दू धर्म से इस्लाम को स्वीकार करने के बाद अपना नाम बदलकर अबु रूमेशाह रख लिया है।

संसदीय समिति में उसकी बहन ने कहा कि करीब एक दशक पहले तक उसके धर्मांतरण और उसके कट्टर विचार अपनाने को लेकर उसे और उसके परिवार को जानकारी नहीं थी, लेकिन हो सकता है कि समुदाय के व्यक्तियों द्वारा उसका ‘ब्रेनवॉश’ किया गया हो।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह एक अच्छा विचार होगा कि ऐसे परिवारों के लिए संगठन हों जो उनके पास जाकर ऐसे मामलों में सलाह ले सकें और अपनी चिंताओं को साझा कर सकें।

कोनिका ने कहा, ‘मेरे ख्याल से एक चीज है जिसका समाधान करने की जरूरत है क्योंकि निजी तौर पर मेरे लिए बहुत मुश्किल था कि किससे संपर्क किया जाए। मैं नहीं जानती थी क्या पुलिस से संपर्क किया जाए, क्या मीडिया के माध्यम से बात की जाए या परिवार के सदस्यों के साथ बात की जाए… यह सदमे में डालने वाला था’।

उसने कहा, ‘मेरे ख्याल से न सिर्फ एक संगठन बल्कि एक प्रक्रिया का अनुसरण होना चाहिए, क्योंकि मैं नहीं जानती कि क्या कदम लिए गए हैं…मैं समझती हूं कि मैंने सही किया, और मुझे यह आशा है कि यह सही है, लेकिन मुझे डर है कि क्या मैं चीजों को बदतर बना रही हूं…मुझे अपने भाई की कमी बहुत खल रही है और मैं सिर्फ उसे महसूस करने की कोशिश कर रही हूं कि इसमें (वीडियो) वह न हो’।

लेबर पार्टी के सांसद चुका उमुन्ना ने उससे पूछा कि क्या वह अपने भाई को जिम्मेदार मानती हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं निश्चित रूप से अपराध की भावना महसूस कर रही हूं। मैंने अपना भाई खोया है और क्यों मैं इसे रोकने में सक्षम नहीं हुई जबकि वह मेरा हिस्सा है’।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.