December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

पुराने नोटों को बदलने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने मांगी मोदी से मदद

मोदी के साथ फोन पर पांच मिनट की बातचीत के दौरान प्रचंड ने उनसे कहा कि नेपाली लोगों के पास 500 और 1000 रुपए के पुराने भारतीय नोटों का बड़ा भंडार है।

Author काठमांडो | November 16, 2016 02:22 am
नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड के साथ सुषमा स्वराज। (फाइल फोटो)

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और नेपाली लोगों के पास पड़े पुराने भारतीय नोटों को नई मुद्रा में बदलने में मदद के लिए प्रबंध करने का आग्रह किया।  मोदी के साथ फोन पर पांच मिनट की बातचीत के दौरान प्रचंड ने उनसे कहा कि नेपाली लोगों के पास 500 और 1000 रुपए के पुराने भारतीय नोटों का बड़ा भंडार है। नेपाल के हजारों लोग भारत में दिहाड़ी मजदूर के तौर पर काम करते हैं, बहुत सारे लोग इलाज के लिए भारत जाते हैं और रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को खरीदने के लिए भारतीय बाजारों पर निर्भर करते हैं। ऐसे में उनके पास बड़ी मात्रा में भारतीय नोट पड़े हैं जिन्हें चलन से बाहर किया जा चुका है।

श्रद्धालु के तौर पर भारत का दौरा करने वाले और सीमा-पार व्यापार में लगे लोगों के पास बड़ी मात्रा में चलन से बाहर हो चुके भारतीय नोट हैं। प्रचंड की निजी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया, ‘इसे देखते हुए भारत को ऐसे इंतजाम करने चाहिए ताकि नेपाली लोग नेपाल में भारतीय नोट बदल सकें।’ जवाब में मोदी ने कहा कि वह इस मुद्दे का तत्काल समाधान करेंगे और वित्त मंत्री से कहेंगे कि अपने नेपाली समकक्ष के साथ बातचीत करें। भारत सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट चलन से बाहर करने का फैसला किए जाने के बाद नेपाल राष्ट्र बैंक ने इन नोटों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया।

बैंक पहुंची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां; 4500 रुपए के नोट बदलवाए

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 2:22 am

सबरंग