ताज़ा खबर
 

नाटो सम्मेलन में छाएगा आईएस-ब्रेक्जिट का मुद्दा, बराक ओबामा भी होंगे शामिल

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस हफ्ते यूरोप जाएंगे जो संभवत: उनकी अंतिम यूरोप यात्रा होगी
Author वॉशिंगटन | July 7, 2016 16:55 pm
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा। (REUTERS/Yuri Gripas/File)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस हफ्ते यूरोप जाएंगे जो संभवत: उनकी अंतिम यूरोप यात्रा होगी, इस दौरान वह पोलैंड एवं स्पेन जाएंगे जहां वह नाटो सम्मेलन में भाग लेंगे तथा यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के बाद शीर्ष यूरोपीय नेताओं से भेंट और वार्ता करेंगे।

ओबामा की यूरोप यात्रा से पहले अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि ब्रैक्जिट पश्चात यूरोपीय संघ और यूक्रेन के अलावा अफगानिस्तान की स्थिति, पिछले महीने इस्लामिक स्टेट द्वारा हमले के बाद उसके खिलाफ युद्ध जैसे विषय भेंटवार्ता में छाए रह सकते हैं।

उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन रोडिस ने कहा, ‘यह यात्रा एक महत्वपूर्ण वक्त पर हो रही है।’ उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित ही अटलांटिक सुरक्षा की बुनियाद और वैश्विक सुरक्षा की आधारशिला के रूप में नाटो तो चर्चा का विषय होगा ही लेकिन उसके साथ ही ब्रैक्जिट के बाद की स्थिति में यूरोपीय सहयोगियों के साथ संबंध की हमारी क्षमता, पिछले कुछ सालों से रूस के साथ कुछ तनाव, आईएसआईएल विरोधी प्रयासों और शरणार्थी स्थिति के बारे में सीमा चिंता जैसे विषय चर्चा का हिस्सा होंगे।’ पोलैंड के वारसा में नाटो सम्मेलन होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.