ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान ने 15,397 फीट पर लगाया दुनिया का सबसे ऊंचा ATM, पहले भारत के नाम था ये रिकॉर्ड

इससे पहले दुनिया के सबसे ऊंचे एटीएम का खिताब भारत के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के नाम था। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 2007 में 14,300 फीट की ऊंचाई एटीएम लगाया था।
पाकिस्तान के नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान (NBP) ने खुंजराब दर्रा पर एटीएम को लगाकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है

पाकिस्तान ने दुनिया के सबसे ऊंचे एटीएम का खिताब भारत से छीनते हुए अपने नाम कर लिया है। पाकिस्तान के नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान (NBP) ने खुंजराब दर्रा पर एटीएम को लगाकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। 15,397 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह ATM दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित एटीएम है।

दरअसल खुंजराब दर्रा पाकिस्तान और चीन की सीमा पर स्थित है। खुजराब 4,693 मीटर (15,397 फुट) ऊंचाई पर काराकोरम पर्वतमाला में स्थित एक दर्रा है। यह पाक अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र और चीन द्वारा नियंत्रित शिंजियांग प्रान्त के बीच स्थित है। नेशनल बैंक का मानना है कि इस जगह एटीएम लगाने से यहां से गुजरने वाले यात्रियों को पैसे निकालने में सुविधा होगी।

यहां बिजली की थोड़ी दिक्कत होगी, इसलिए एटीएम के लिए चौबीस घंटे जेनरेटर की सुविधा उपलब्ध है। हालांकि यह एटीएस सिर्फ दिन के समय खुला रहेगा, लेकिन इसे कड़ी ठंड के दिनों में भी इसी तरह चालू रखा जाएगा, इसके अलावा इसकी सुविधा पूरे साल रहेगी। NBP ने पाकिस्तान में एक हजार से भी ज्यादा एटीएम लगाए हुए हैं। यह एटीएम पाकिस्तान के कई दूरगामी क्षेत्रों में भी है। खुंजराब दर्रे में इस एटीएम की स्थापना करके पाकिस्तान ने भारत को पछाड़ा है। बता दें कि इससे पहले दुनिया के सबसे ऊंचे एटीएम का खिताब भारत के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के नाम था। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 2007 में सिक्किम की Kupup Lake इलाके में एटीएम लगाया था। इसकी स्थापना 14,300 फीट की ऊंचाई पर की गई थी। नीचे देखें वीडियो-

Read Also: निकाह के बाद हनीमून पर शौहर ने बीवी को बिना मेक-अप पहली बार देखा, देखते ही दिया तलाक

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग