December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

NASA का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, पृथ्वी से 70,000 KM की ऊंचाई पर सेट किया GPS सिगनल

नासा के मैग्नेटोस्फेरिक मल्टीस्केल मिशन ने एक जीपीएस सिग्नल को सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थापित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

Author वॉशिंगटन | November 6, 2016 12:22 pm
नासा (एपी फाइल फोटो)

नासा के मैग्नेटोस्फेरिक मल्टीस्केल मिशन ने एक जीपीएस सिग्नल को सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थापित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह जीपीएस सिग्नल पृथ्वी की सतह से 70,000 किमी की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। पृथ्वी के आसपास दीर्घ वृत्ताकार कक्षा में कार्यरत चार एमएमएस अंतरिक्ष यान में जीपीएस प्रणाली लगी है और यह अपनी सटीक परिपथ प्रणालियों का माप लेती है जिसके लिए अत्यंत संवेदनशील पोजीशन और कक्षा की गणनाओं की जरूरत है ताकि उसकी उड़ान संबंधी फॉर्मेशनों को निर्देश मिल सके। इस साल के शुरू में, एमएमएस के चारों उपग्रहों ने अपने बीच केवल 7.2 किमी का अंतर रखते हुए अलग-अलग उड़ान भरी और एक बहुअंतरिक्ष यान फॉर्मेशन बनाया। जब ये उपग्रह पृथ्वी के करीब थे तब उनकी गति 35,405 किमी प्रति घंटा थी। जीपीएस रिसीवर के अब तक ज्ञात उपयोग में यह गति सर्वाधिक थी।
वीडियो: ISRO Holds Exhibition To Mark World Space Week

अपने मिशन के पहले ही साल में एमएमएस वैज्ञानिकों को पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर के बारे में जानकारी जुटाने के लिए नए सुराग दे रहा है। यह मिशन अपने चार अलग-अलग उपग्रहों का उपयोग कर रहा है जो चुंबकीय पुन:जुड़ाव :मैग्नेटिक रिकनेक्शन: को मापने के लिए पिरामिड के आकार में उड़ान भरते हैं। मैग्नेटिक रिकनेक्शन वह प्रक्रिया है जो सूर्य और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्रों की परस्पर प्रतिक्रिया के कारण होती है। अगले साल एमएमएस मिशन अपने दूसरे चरण में प्रवेश करेगा और उपग्रहों को अधिक बड़ी कक्षा में भेजा जाएगा जहां वे पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर के एक अलग हिस्से का अन्वेषण करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 6, 2016 12:20 pm

सबरंग