December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016: NASA एस्ट्रोनट ने अंतरिक्ष से डाला वोट

विश्वभर में चर्चित अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस धरती से कोसों दूर से भी वोट डाला गया है। नासा ने कहा है कि बाहरी अंतरिक्ष में मौजूद उसके एकमात्र अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्षयान से अपना वोट दर्ज कराया है।

Author मियामी | November 8, 2016 11:23 am
अंतरिक्ष स्टेशन के मौजूदा निवासी शेन किम्ब्रो

विश्वभर में चर्चित अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस धरती से कोसों दूर से भी वोट डाला गया है। नासा ने कहा है कि बाहरी अंतरिक्ष में मौजूद उसके एकमात्र अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्षयान से अपना वोट दर्ज कराया है। नासा ने कल कहा कि शेन किम्ब्रो धरती के उच्च पर, अतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान करने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा में शामिल होने वाले सबसे हालिया अंतरिक्षयात्री हैं। शेन रूसी सोयूज रॉकेट में सवार होकर 19 अक्तूबर को दो रूसी अंतरिक्षयात्रियों के साथ आईएसएस के लिए रवाना हुए थे। वह अंतरिक्ष में मौजूद इस शोध केंद्र में चार माह के अभियान पर गए हैं। वर्ष 1997 से ही अमेरिकी अंतरिक्षयात्री टेक्सास कानून के तहत अंतरिक्ष से मतदान करते आए हैं। अधिकतर अंतरिक्षयात्री ह्यूस्टन क्षेत्र में रहते हैं, जहां नासा का मिशन कंट्रोल और जॉनसन स्पेस सेंटर स्थित है।

 

वीडियो:  जानिए कैसे चुना जाता है अमेरिका का राष्ट्रपति- 

 

अंतरिक्ष से वोट डालने वाले पहले अमेरिकी का नाम डेविड वोल्फ था। उन्होंने रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर से अपना वोट डाला था।
नासा ने अपने बयान में कहा, ‘‘अंतरिक्ष स्टेशन के मौजूदा निवासी शेन किम्ब्रो इस अवसर का लाभ लेने वाले सबसे हालिया अंतरिक्षयात्री हैं।’
एजेंसी ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि शेन के वोट को किस तरह धरती पर भेजा गया। नासा या शेन की ओर से इस बारे में भी कुछ नहीं कहा गया कि शेन ने किस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 9:56 am

सबरंग