ताज़ा खबर
 

मोदी ने कैमरन को भेंट किया भागवत गीता के श्लोक अंकित बुक एंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ब्रिटेन के अपने समकक्ष डेविड कैमरन को लकड़ी, संगमरमर और चांदी से बने दस्तकारी वाले दो पुस्तक केस (बुक एंड) भेंट किए जिन पर..
Author लंदन | November 13, 2015 19:17 pm
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को उपहार भेंट करते भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ब्रिटेन के अपने समकक्ष डेविड कैमरन को लकड़ी, संगमरमर और चांदी से बने दस्तकारी वाले दो पुस्तक केस (बुक एंड) भेंट किए जिन पर श्रीमद्भागवत गीता के श्लोक अंकित हैं। इसके अलावा एक पुस्तक भी भेंट की जिसमें भारतीय सैनिकों द्वारा प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांस में सेवा करते हुए लिखे पत्रों का संकलन संग्रहित है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को विशेष तौर पर लकड़ी, संगमरमर और चांदी से बने दस्तकारी वाले दो पुस्तक केस भेंट किये।’’

इन दोनों पुस्तक केस के बीच चांदी की एक घंटी लगी है जिस पर संस्कृत में भगवद् गीता के श्लोक अंकित हैं और साथ में अंदर के किनारे पर उनका अर्थ? अंग्रेजी में लिखा हुआ है। यह श्रीमद्भगवदगीता के अध्याय 13 के श्लोक 15-16 से संबंधित है।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री कैमरून की रुचि को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें प्रथम विश्व युद्ध पर लिखी रॉबर्ट ग्रेव की पुस्तक ‘गुड बाय टू आल दैट’ तथा डेविड ओमिसी की पुस्तक ‘इंडियन वॉइसेस ऑफ दी ग्रेट वॉर’ भी भेंट की।

ब्रिटेन की प्रथम महिला को प्रधानमंत्री ने केरल की अनोखी दस्तकारी वाला अरनमूला धातु के फ्रेम का दर्पण और कुछ पशमिना शॉल भेंट कीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग