ताज़ा खबर
 

इजरायल में है पीएम मोदी के नाम का शहर, दूतावास के मुखिया ने ट्वीट की फोटो

पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान भारत और इस्राइल के राजनयिक संबंधों के 25 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं। पीएम मोदी 6 जुलाई तक इस्राइल में रहेंगे।
एयरपोर्ट पर ऐसा पहला नजारा पहली बार देखने को मिल रहा था जब दो देशों के नेता इस तरह से मिल रहे थे। (Photo: Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार की शाम इस्राइल के शहर तेल अवीव पहुंचे। जहां उनका स्वागत भव्य रुप से इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतान्‍याहू ने खुद किया। वह स्वंय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेने एयरपोर्ट पहुंचे हुए थे। इस्राइली पीएम ने अपना प्रोटोकॉल तोड़ते हुए राष्ट्रगान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने भारतीय सभ्यता अनुसार हाथ जोड़कर पीएम मोदी का नमस्कार किया और दोनों गले भी मिले। एयरपोर्ट पर ऐसा पहला नजारा पहली बार देखने को मिल रहा था जब दो देशों के नेता इस तरह से मिल रहे थे। बता दें कि यह पहला मौका है जब कोई भारतीय पीएम इस्राइल दौरे पर है।

दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्‍तों के लिहाज़ से यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है, जिस पर दुनियाभर के कई देशों की निगाहें भी टिकी हैं। इस दौरे में पीएम मोदी अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आतंकवाद जैसी साझा चुनौतियों और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

हालांकि, पीएम मोदी के दौरे के बीच एक संयोग भी देखने को मिला, जो इस वक्त काफी सुर्खियों में है। एयरपोर्ट से निकलने के बाद पीएम मोदी को रास्ते में एक साइन बोर्ड दिखा, जिसपर लिखा था ‘मोदी इन’। पहली बार जानने में ऐसा लगता है कि ये उनके स्वागत में लिखा गया है। लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, इस्राइल में भी मोदी शहर है। यह जगह तेल अवीव से 35 किलोमीटर दूर मध्य इस्राइल में स्थित है।

इस्राइल दूतावास के प्रमुख फरोम डिट्ज़ा ने ट्विटर पर लिखा है- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेरुसलेम एयरपोर्ट पर पहुंच चुके हैं। उनके आने पर सड़क पर लगे साइन बोर्ड भी संकेत दे रहे हैं।

पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान भारत और इस्राइल के राजनयिक संबंधों के 25 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं। पीएम मोदी 6 जुलाई तक इस्राइल में रहेंगे। इसके बाद वह जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के हैम्बर्ग जाएंगे।

मोदी का स्वागत करते हुए इस्राइली पीएम ने हिंदी में कहा, ‘मेरे मित्र नरेंद्र मोदी का इस्राइल में स्‍वागत है। उन्‍होंने कहा, ”हम भारत से प्रेम करते हैं।” प्रधानमंत्री मोदी को ‘भारत का एक महान नेता और महान वैश्विक नेता’ करार देते हुए नेतन्‍याहू ने कहा, ‘हम किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए 70 वर्षों से इंतजार कर रहे थे’।

वहीं पीएम मोदी ने कहा, ”दोनों देश मिलकर ही कुछ कर सकते हैं। हमारे यहां कुशल और प्रतिभावान युवा हैं। उन्ही के सहारे हम आगे जा सकते हैं।” इस्राइल को अपना ‘महत्वपूर्ण विकास साझेदार’ करार देते हुए उन्होंने कहा, ‘यह एक रोमांचक सफर है जो हम अपने लोगों और समाज की भलाई के लिए साथ मिलकर तय करेंगे।”

देखिए वीडियो - इजराइल जाने वाले पहले भारतीय पीएम बने नरेंद्र मोदी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग