March 29, 2017

ताज़ा खबर

 

Mali attacks: हमले में संयुक्त राष्ट्र शांतिसैनिक की मौत, आठ घायल

उत्तरी माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा मिशन द्वारा संचालित एक शिविर को निशाना बनाकर किए गए हमले में आज एक शांतिरक्षक सैनिक की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हो गए।

Author बमाको | October 4, 2016 12:26 pm

उत्तरी माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा मिशन द्वारा संचालित एक शिविर को निशाना बनाकर किए गए हमले में आज एक शांतिरक्षक सैनिक की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि मृतक सैनिक चाड से था। माली में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा मिशन के प्रवक्ता ओलिवियर सालगाडो ने सोमवार को बताया कि दिन में दो बजे के करीब उत्तरी किदाल क्षेत्र के एगुएलहॉक स्थित शिविर पर मोर्टार हमले के बाद दो वाहनों पर बम से हमला किया गया। महासचिव के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के अनुसार, प्रारंभिक सूचना के मुताबिक एगुएलहॉक स्थित शिविर में संयुक्त राष्ट्र कर्मियों को निशाना बनाकर चार अलग अलग हमले किए गए। इसके अनुसार इस हमले में चाड का एक शांतिरक्षक सैनिक भी मारा गया और आठ अन्य घायल हो गए।


बहरहाल, अभी तक किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। बयान के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने इन हमलों की निंदा की है और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए ‘जल्द’ कार्रवाई का आह्वान किया है। इसके अनुसार संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों के खिलाफ हमला ‘‘अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत युद्ध अपराधों’’ में आता है। इस्लामी चरमपंथियों ने वर्ष 2012 में उत्तरी माली पर नियंत्रण कर लिया था। इसके बाद 2013 में फ्रांस के नेतृत्व में हुए हस्तक्षेप के बाद इन चरमपंथियों को शहरों और कस्बों से खदेड़ा गया था। उत्तरी एवं मध्य माली में अस्थिरता बरकरार है और इस्लामिक मघरेब में अलकायदा और शांति रक्षकों तथा सुरक्षा बलों के खिलाफ इनसे सम्बद्ध समूहों के हमले सामान्य हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 4, 2016 12:25 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग