ताज़ा खबर
 

इसलिए अपनी जेब में हमेशा हनुमान जी यह मूर्ति रखते हैं बराक ओबामा

भगवान हुनमान की एक मूर्ति उन चुनिंदा चीजों में शामिल हैं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हमेशा अपनी जेब में रखते हैं।
Author वाशिंगटन | January 17, 2016 02:41 am
हाथ में हनुमान जी की मूर्ति को हाथ में लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा( फोटो-Youtube)

भगवान हुनमान की एक मूर्ति उन चुनिंदा चीजों में शामिल हैं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हमेशा अपनी जेब में रखते हैं। वो जब भी थका हुआ या हतोत्साहित महसूस करते हैं उन्हें हनुमान जी से प्रेरणा मिलती है। बराक ओबामा ने वीडियो ब्लागिंग वेबसाइट यूट्यूब को दिए एक साक्षात्कार में यह जानकारी दी। अमरीकी राष्ट्रपति के कार्यालय वाइट हाउस ने युवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए यह साक्षात्कार निर्धारित किया था।

यूट्यूब के निर्माता इनग्रीड नीलसन, डेस्टिन सैंडलिन और वूजी को शुक्रवार को दिए गए साक्षात्कार में ओबामा से जब व्यक्तिगत महत्व की कोई चीज दिखाने के लिए कहा गया तो उन्होंने अपनी जेब से कई छोटी चीजें निकालीं। उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें अपने सफर में अब तक मिले अलग-अलग लोगों की याद दिलाती हैं।

अमरीकी टीवी चैनल सीएनएन की खबर के मुताबिक इन चीजों में शामिल माला पोप फ्रांसिस ने वाइट हाउस में हुई मुलाकात के दौरान दी थी। भगवान बुद्ध की मूर्ति एक संत ने उन्हें दी थी। इथोपिया दौरे के समय उपहार में मिला पवित्र क्रास भी इन खास वस्तुओं में शामिल है। इन वस्तुओं में हिंदू भगवान हनुमान की एक मूर्ति भी शामिल है।

ओबामा ने कहा, ‘मैं हमेशा इन्हें अपने पास रखता हूं। मैं उतना अंधविश्वासी नहीं हूं, इसलिए ऐसा नहीं है कि मुझे लगे कि जरूरी है कि मैं उन्हें अपने पास रखूं ही रखूं।’ लेकिन उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें राष्ट्रपति पद तक पहुंचने के उनके लंबे सफर की याद दिलाती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अगर मुझे थकावट महसूस होती है, या मैं कई बार जब खुद को हतोत्साहित महसूस करता हूं तो मैं अपनी जेब में हाथ डालकर कह सकता हूं कि मैं इस चीज से पार पा लूंगा क्योंकि किसी ने मुझे उन मुद्दों पर काम करने का विशेषाधिकार दिया है, जो उन्हें प्रभावित करने वाले हैं।’ उन्होंने कहा कि इसके बाद वह खुद को पहले की तरह आत्मविश्वास से भरा हुआ और काम के लिए ऊर्जावान से भरपूर पाते हैं। ओबामा के पिता केन्या मूल के मुसलमान थे। उनकी मां अमेरिका के ईसाई समुदाय से थीं। ओबामा के बचपन का कुछ हिस्सा इंडोनेशिया में भी बीता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Dig Vi PaTil
    Jan 16, 2016 at 10:10 pm
    Jay Sri Ram
    (1)(0)
    Reply
    सबरंग