December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

प्रसिद्ध कवि एवं गीतकार लियोनार्ड कोहेन का निधन

अपनी पीढ़ी के सबसे दूरदर्शी कलाकारों में शामिल दिग्गज संगीतकार एवं कवि लियोनार्ड कोहेन का निधन हो गया है।

Author November 11, 2016 11:06 am
लियोनार्ड कोहेन

अपनी पीढ़ी के सबसे दूरदर्शी कलाकारों में शामिल दिग्गज संगीतकार एवं कवि लियोनार्ड कोहेन का निधन हो गया है। वह 82 वर्ष के थे। कोहेन के प्रचारक ने आज यह जानकारी दी। कोहेन के फेसबुक पेज पर एक बयान में कहा गया, ‘‘हमें अत्यंत दुख के साथ यह सूचित करना पड़ रहा है कि प्रसिद्ध कवि, गीतकार एवं कलाकार लियोनार्ड कोहेन का निधन हो गया है। हमने संगीत जगत के सबसे सम्माननीय एवं सफल दूरदर्शी कलाकारों में से एक को खो दिया।’’ बयान में कहा गया कि कोहेन मांट्रियल में पले बढ़े, लेकिन वह अपने जीवन के आखिरी दिनों में कैलीफोर्निया में रहे। उनकी याद में कुछ करीबी लोगों की मौजूदगी में प्रार्थना सभा आयोजित की जाएगी।

‘सोनी म्यूजिक’ ने बयान में कहा कि लियोनार्डो कोहेन एक अद्वितीय कलाकार थे। उनकी शानदार मूल रचनाओं को कई पीढ़ियों के प्रशंसकों एवं कलाकारों ने सराहा। कोहेन संगीत जगत में कदम रखने से पहले कवि थे। उन्होंने ‘‘हैललूय’’ समेत पीढ़ी के सबसे चिंतनशील गीत लिखे। उनका आखिरी एलबम ‘‘यू वांट इट डार्कर’’ पिछले माह ही जारी हुआ था।

वीडियो: डिप्रेशन के बारे में बात करते हुए रो पड़ीं दीपिका पादुकोण; कहा- ‘मां नहीं होती तो मैं यहां नहीं होती’

कोहेन से पहले जुलाई में मारियन इहलेन का निधन हुआ था। मारियन नार्वे की एक महिला थीं जिनके साथ कोहेन यूनान के द्वीप हाइड्रा में रहे थे। कोहेन ने ‘‘सो लॉन्ग मारियन’’ गीत उन्हीं से प्रेरित होकर लिखा। उन्होंने मारियन को लिखे अंतिम पत्र में उनके लिए अपने ‘‘अपार प्रेम’’ का इजहार किया था और लिखा था, ‘‘मुझे लगता है कि मैं जल्द ही तुम्हारा अनुकरण करूंगा।’’ इस पत्र का खुलासा कोहेन के एक मित्र ने किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 11:03 am

सबरंग