ताज़ा खबर
 

कुलभूषण जाधव मामले में भारत को बड़ा झटका, यूएन ने कहा- फैसला लेने की स्थिति में नहीं, दोनों देश इसे आपस में सुलझाए

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी अदालत जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनायी है।
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने मार्च 2016 में पकड़ लिया था।

भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी अदालत द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि वो इस स्थिति में नहीं है कि जाधव के मामले पर टिप्पणी कर सके। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दोनों देशों को इस मामल में आपस में बात करने की जरूरत है। भारत सरकार ने कहा है कि जाधव भारतीय जासूस नहीं हैं और सरकार उनका मामला अंतरराष्ट्रीय अदालत में उठाने के विकल्पों के बारे में विचार कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गायटेरस के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने कहा, “हम पूरी प्रक्रिया का मुल्यांकन करने की स्थिति में नहीं हैं ताकि इस मामले (जाधव के) पर फैसला कर सकें।” दुजारिक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पाकिस्तानी सैन्य कोर्ट द्वारा मौत की सजा सुनाए जाने से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे। दुजारिक ने कहा, “भारत और पाकिस्तान के संबंधों के बारे में हमारा मानना है कि दोनों देशों को परस्पर सहयोग और बातचीत से हल निकालना चाहिए।”

कुलभूषण जाधव से जुड़ी सभी कहानियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारत ने जाधव की फांसी की खबर पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर ऐसा होता है तो भारत सरकार और यहां की जनता इसे सोची-समझी हत्या मानेगी। भारतीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में कहा कि भारत सरकार जाधव को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। भारत सरकार जाधव के लिए पाकिस्तान में वकील की व्यवस्था करने के विकल्प तलाश रही है।

भारत का आरोप है कि जाधव को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने ईरान से मार्च 2016 अपहरण किया है। जाधव नौसेना से रिटायर होने के बाद कारोबार से जुड़ गए थे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा कि जाधव के पास वैध भारतीय पासपोर्ट है इसलिए उन्हें जासूस बताना पूरी तरह निराधार है। पाकिस्तानी विदेश मामलों के सलाहकर सरताज अजीज ने भी अपने देश की संसद में कहा था कि जाधव के खिलाफ पाक सरकार के पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं लेकिन मीडिया में खबर आने के बाद वो अपने बयान से मुकर गए।

वीडियो: कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में मौत की सजा मिलने पर भारत का कड़ा रुख; रोकी पाकिस्तानी कैदियों की रिहाई

बीजेपी यूथ विंग के नेता ने कहा- "ममता बनर्जी का सिर काटकर लाने वाले को 11 लाख रुपए दूंगा"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. S
    suvash
    Apr 13, 2017 at 11:12 am
    jo stani bhartiy jail me hai unko bhi baut ki saja de do
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग