December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

जापान ने 7 दिनों के भीतर ही भर दिया 100 फीट गहरा गड्ढा, कई देशों के इंजीनियर हैरान

जापान के फूकुओका शहर में बीते हफ्ते बने एक विशालकाय गड्ढे को प्रशासन ने चुस्ती-फुर्ती से काम करते हुए गड्ढे को 7 दिनों के भीतर ही भर दिया है।

जापान के शहर में 7 दिन पहले बना गड्ढ़ा, उसकी आज की तस्वीर के साथ। (Source: AP/PTI)

जापान के फूकुओका शहर में बीते हफ्ते एक विशालकाय गड्ढे ने शहर के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी थीं लेकिन प्रशासन ने जबरदस्त चुस्ती-फुर्ती दिखाते हुए इस गड्ढे को सिर्फ 7 दिनों के भीतर ही भर दिया है। इस गड्ढे का आकार किसी बड़े स्विमिंग पूल के बराबर का बन गया था और इसकी गहराई भी किसी दो मंजिला इमारत के बराबर थी।

प्रशासन ने जबरदस्त तेजी के साथ काम करते हुए 5 लेन रोड की चौड़ाई के बराबर इस गड्ढे को भरा है। गड्ढे को भरने में लगे कर्मचारियों ने दिन-रात 24 घंटे काम करने के बाद यह सफलता हासिल की है। खबरों के मुताबिक सबसे पहले तो कर्मचारियों ने गड्ढे की वजह से खराब हो चुके पानी और गैस के पाइप और बिजली की तारों को ठीक किया।

इसके बाद गड्ढे में सूखे सीमेंट की बोरियां डाली गईं और धीरे-धीरे गैप्स को भरा गया। जापान के इस कारनामे से सारी दुनिया हैरान हैं। खबरों के मुताबिक इतने बड़े गड्ढे को जापान ने सात दिनों के भीतर कैसे भर दिया यह अमेरिकी इंजीनियरों के लिए भी सोचने का विषय बन गया है। इसके अलावा शहर के मेयर ताकाशीमा ने शहर के लोगों को जो परेशानियां हुई उसके लिए माफी मांगी और बताया कि सड़क अब पहले से 30 गुना ज्यादा मजबूत बन चुकी है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 15, 2016 5:50 pm

सबरंग