December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

इस्तांबुल: नाबालिग लड़कियों से सेक्स संबंधी बिल पर विवाद, महिला अधिकारों के समर्थन में उतरे हजारों लोग

तुर्की के एक समूह ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया कि वर्ष 2012 से लेकर अब तक, तुर्की में 1,160 महिलाओं की हत्या हुई है जिसमें इस वर्ष होने वाली हत्याओं की संख्या 223 है।

Author इस्तांबुल | November 26, 2016 16:10 pm
नाबालिग लड़कियों से सेक्स से संबंधित विवादास्पद बिल को संसदीय समिति द्वारा खारिज किए जाने के बाद इस्तांबुल में एक रैली में हिस्सा लेते हजारों लोग। (AP/PTI/25 Nov, 2016)

नाबालिग लड़कियों से सेक्स से संबंधित विवादास्पद बिल को इस सप्ताह एक संसदीय समिति द्वारा खारिज किये जाने के बाद इसे महिलाओं की जीत मानते हुए महिला-अधिकारों के समर्थन में इस्तांबुल में हजारों लोगों ने एक रैली में हिस्सा लिया। महिलाओं के खिलाफ हिंसा का विरोध करते हुये तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में शुक्रवार (25 नवंबर) को कम से कम दो हजार लोग इकट्ठा हुये। इस्तांबुल में अपने हाथों में तख्तियां पकड़े हुये लोग ‘हम प्रतिरोध कर रहे हैं’ और ‘प्रतिरोध से हम जीत रहे हैं’ जैसे नारे लगा रहे थे। तुर्की के एक समूह ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया कि वर्ष 2012 से लेकर अब तक, तुर्की में 1,160 महिलाओं की हत्या हुई है जिसमें इस वर्ष होने वाली हत्याओं की संख्या 223 है।

इस सप्ताह की शुरुआत में सरकार ने संसद से उस विवादास्पद बिल को वापस ले लिया था जो इस बात की अनुमति देता था कि अगर नाबालिग लड़की से बलात्कार करने के मामले में सजा काट रहा व्यक्ति उस पीड़ित लड़की से शादी करने के लिए तैयार हो जाता है तो उसे जेल से रिहा किया जा सकता है। आलोचकों का कहना था कि विधेयक नाबालिगों के साथ बलात्कार को कानूनन वैध बना देगा जबकि इस विधेयक के चलते बंटा हुआ विपक्ष भी एकजुट हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 4:10 pm

सबरंग