December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

इस्राइली कंपनी लॉक लगे स्मार्टफोन से चंद सेकंड में चुरा सकती है डेटा

दुनिया की प्रमुख हैकिंग कंपनियों में से एक कंपनी के किसी कर्मचारी को लॉक लगे स्मार्टफोन से डेटा निकालने में कुछ ही सेकंड का समय लगता है।

Author पेता तिक्वा (इस्राइल) | November 23, 2016 11:04 am
(AFP)

दुनिया की प्रमुख हैकिंग कंपनियों में से एक कंपनी के किसी कर्मचारी को लॉक लगे स्मार्टफोन से डेटा निकालने में कुछ ही सेकंड का समय लगता है। इस्राइल की कंपनी सेलेब्राइट की प्रौद्योगिकी वैश्विक सुरक्षा एजेंसियों को पर्याप्त संभावनाएं उपलब्ध करवाती है लेकिन अधिकारों के पैरोकारों के बीच इसे लेकर चिंता है। कंपनी के 115 से ज्यादा देशों में अनुबंध हैं। इनमें से कई अनुबंध सरकारों के साथ हैं। बीते मार्च में इस कंपनी की लोकप्रियता वैश्विक तौर पर चरम पर पहुंच गई थी, जब यह खबर आई थी कि एफबीआई ने केलिफोर्निया के सन बर्नार्डिनो में जिहादियों से प्रेरित एक हत्यारे के आईफोन को क्रैक करने के लिए इसकी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया था।

इसके बाद ये खबरें आई थीं कि सेलेब्राइट वास्तव में इसमें शामिल नहीं थी। कंपनी ने खुद इसपर टिप्पणी से इनकार कर दिया था।
इसके बावजूद इस कंपनी को ऐसी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्वकर्ताओं में से एक माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस कंपनी की प्रौद्योगिकी उपकरणों से विभिन्न तरह की सूचनाएं निकाल सकती है। इन सूचनाओं में टेक्स्ट संदेश से लेकर यह जानकारी भी शामिल होती है कि किसी समय विशेष पर कोई व्यक्ति कहां था। कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी लीओर बेन-पेरेत्ज ने एएफपी से कहा, ‘‘ऐसे कई उपकरण हैं, जिन्हें विश्वभर में हम ही खोल ‘अनलॉक कर’ सकते हैं। सेलेब्राइट की प्रौद्योगिकी आॅनलाइन हैकिंग नहीं है। यह तभी काम करती है, जब फोन को कंपनी के किसी उपकरण से जोड़ा जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 23, 2016 10:53 am

सबरंग