ताज़ा खबर
 

यहूदी बस्तियों के विस्तार की इस्राइली योजना की संयुक्त राष्ट्र ने की आलोचना

बान ने कहा कि बस्तियां अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध हैं और इस्राइली सरकार से शांति के हित में इस तरह के फैसलों को रोकने और पलटने का आह्वान किया।
Author संयुक्त राष्ट्र | July 5, 2016 13:03 pm
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून। (पीटीआई फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने पश्चिमी तट और यरूशलम में फलस्तीनी इलाकों में यहूदी बस्तियों के निर्माण के विस्तार के इस्राइल के फैसले की निंदा की है। बान के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने सोमवार (4 जुलाई) को एक वक्तव्य में कहा कि संयुक्त राष्ट्र नेता इस बात से बेहद निराश हैं कि इस्राइल ने यह घोषणा पश्चिम एशिया कूटनीतिक चौकड़ी (अमेरिका, यूरोपीय संघ, रूस और संयुक्त राष्ट्र) के पिछले सप्ताह महत्वपूर्ण रिपोर्ट जारी करने के कुछ दिनों बाद की है, जिसमें इस्राइल से अनुरोध किया गया था कि वह यहूदी बस्तियों का निर्माण रोक दे।

उन्होंने कहा, ‘यह इस्राइल की दीर्घकालिक मंशाओं को लेकर वैध सवाल खड़े करता है, जो कुछ इस्राइली मंत्रियों के पश्चिमी तट को कब्जे में लेने के बारे में लगातार बयान देने से जटिल हो जाता है।’ बान ने कहा कि बस्तियां अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध हैं और इस्राइली सरकार से शांति के हित में इस तरह के फैसलों को रोकने और पलटने का आह्वान किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग