ताज़ा खबर
 

इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज ने मरने से पहले खोल दिया परमाणु क्षमता से जुड़ा राज़

पेरेज ने कहा, "मैं पहले ताकत हासिल करना चाहता था, ताकि बाद में शांति स्थापित कर सकें।"
इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज की फाइल फोटो। (AP/PTI)

इजराइल के पास परमाणु बम है या नहीं इसे लेकर काफी अटकल लगाई जाती रही हैं लेकिन इजराइल के पूर्व राष्ट्रपति शिमोन पेरेज ने पिछले हफ्ते अपनी मृत्यु से कुछ देर पहले ये राज़ खोल दिया। पेरेज का 28 सितंबर को 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। अपने निधन से पहले दिए एक इंटरव्यू में पेरेज ने पहली बार इजराइल की परमाणु क्षमता पर खुलकर बोला। पेरेज ने माना कि इजराइल के पास परमाणु क्षमता और और इसे विकसित करने में उनकी केंद्रीय भूमिका रही थी। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता पेरेज ने इंटरव्यू करने वाली पत्रकार डाफेन बराक से कहा, “मैं पहले ताकत हासिल करना चाहता था, ताकि बाद में शांति स्थापित कर सकें।” पेरेज को आधुनिक इजराइल के संस्थापकों में माना जाता है। इजराइल की 1948 में स्थापना हुई थी।

पेरेज ने बताया कि उन्होंने पड़ोसी ईरान के डर से इजराइल के तत्कालीन राष्ट्रपति बेन गुरियोन को 1955 में परमाणु रिएक्टर विकसित करने की सलाह दी थी। पेरेज ने कहा, “मुझे शिद्दत से ये लगा कि हमें इसकी जरूरत है। मेरी बात किसी ने नहीं सुनी। लेकिन मैंने बेन गुरियोन को राजी कर लिया। सबके उलट जाकर उन्होंने मेरा समर्थन किया।” पेरेज का बराक को दिया इंटरव्यू उन पर बन रहे एक वृत्तचित्र का हिस्सा होगा जो 4 दिसंबर को कैलिफोर्निया में दिखाई जाएगी।

वीडियो- पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ने परमाणु युद्ध पर कहा:

इसराइली नेता और मीडिया आम तौर पर परमाणु आयुधों के बारे में बात करने से बचते हैं। लेकिन अनुमान लगाया जाता रहा है कि इजराइल के पास करीब 80 परमाणु बम हैं। पेरेज के अनुसार इजरालइ के परमाणु क्षमता के बारे में गफलत से उसे लाभ मिलता है। अपनी बात साफ करते हुए पेरेज ने एक किस्सा भी साझा किया। पेरेज ने कहा, “मेरी दोस्ती मिस्र के विदेश मंत्री अम्र मूसा से हो गई। एक दिन उन्होंने कहा कि शिमोन हम इतने अच्छे दोस्त हैं। मुझे डिमोना (इजराइली परमाणु केंद्र) ले चलो- मुझे देखने दो कि तुम वहां क्या कर रहे हो। मैंने कहा- क्या तुम पागल हो गए हो? अगर मैं ऐसा करूंगा तो तुम मुझसे डरना छोड़ दोगे और मैं चाहता हूं कि तुम मुझसे डरते रहो। ”

Read Also: पूर्व इजराइली राष्ट्रपति नोबल विजेता शिमोन पेरेज का 93वें साल की उम्र में निधन

वीडियो: आज दिन भर की बड़ी खबरों पर एक नजर-

फलस्तीनी नेता यासिर अराफात के साथ शेमोन पेरेज (बाएं)। (AP/PTI) फलस्तीनी नेता यासिर अराफात के साथ शेमोन पेरेज (बाएं)। (AP/PTI)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 3, 2016 6:21 pm

  1. No Comments.
सबरंग