ताज़ा खबर
 

बैंकों से लूटी रकम स्टॉक मार्केट में लगा हर महीने 2 करोड़ डॉलर कमा रहा ISIS

आईएसआईएस ने मोसुल शहर के सेंट्रल बैंक से 42.9 करोड़ यूएस डॉलर लूटे थे। लूटी हुई रकम को आईएस जॉर्डन के बैंकों में भेजता है, जहां से इसे बगदाद के रास्ते सिस्टम में वापस लाया जाता है।
आईएसआईएस। (फाइल फोटो)

आतंकी संगठन आईएसआईएस हर महीने करीब 2 करोड़ यूएस डॉलर विदेशी मुद्रा बाजार से कमा रहा है। इस बाजार में वह इराकी शहर मोसुल के बैंकों से लूटी रकम लगा रहा है। मुद्रा का यह खेल आईएस मिडल-इस्ट के बाजार के जरिए खेल रहा है। आईएस का फंड जुटाने का यह नया तरीका है।

Read Also: इन सात भारतीय कंपनियों के सामान से विस्‍फोटक बनाता है ISIS

आईएसआईएस की फंडिंग में ब्रिटेन की भूमिका पर एक विशेष कमेटी बनाई गई थी। जिसकी बुधवार को हुई सुनवाई के दौरान इसका खुलासा हुआ। सुनवाई के दौरान यह भी सामने आया कि आतंकी संगठन द्वारा लूटी गई रकम जॉर्डन के बैंकों में भेजी जाती है और फिर इसे बगदाद के रास्ते सिस्टम में वापस लाया जाता है। मोसुल शहर के सेंट्रल बैंक से आतंकियों ने 42.9 करोड़ यूएस डॉलर लूटे थे।

Read Also:पाक सेना ने अफगानिस्तान में ISIS को हथियार, ट्रेनिंग मुहैया कराया

आतंकी इराकी सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली पेंशन भी लूट लेते हैं। आईएस हर रोज लूट, फिरौती और तेल की तस्करी से 18 लाख ब्रिटिश पाउंड कमा रहा है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ द ट्रेजरी, ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक संगठन हर महीने तेल की तस्करी से 4 करोड़ यूएस डॉलर, 37 लाख चोरी से, 2.0 लाख यूएस डॉलर टैक्स से कमा रहा है। वही इसकी वार्षिक कमाई देखी जाए तो यह तेल से 50 करोड़ यूएस डॉलर, इराकी और सीरिया में खेती से 20 करोड़ यूएस डॉलर, अपहरण-फिरौती से 4.5 करोड़ यूएस डॉलर और विदेशी डोनेशन से 50 लाख यूएस डॉलर कमाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग