ताज़ा खबर
 

ISIS के नए Video में नज़र आए बांग्लादेशी डेंटिस्ट, गायक और एमबीए छात्र

कुछ दिन पहले ही इस्लामी बंदूकधारियों ने ढाका के राजनयिक क्षेत्र में एक रेस्तरां पर हमला कर 22 लोगों को मार दिया था।
Author ढाका | July 7, 2016 21:31 pm
ढाका के एक रेस्तरां में हमले के बाद आतंकियों की यह फोटो ISIS की तरफ से जारी की गई थी। (फाइल फोटो)

दुनियाभर में और अधिक आतंकवादी हमले करने की धमकी देने वाले आईएसआईएस के ताजा वीडियो में दिखाई दिए तीन बांग्लादेशी युवकों में से एक डेंटिस्ट, एक उभरता गायक और एक एमबीए का छात्र है। अधिकारियों ने गुरुवार (7 जुलाई) को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार (6 जुलाई) को जारी आईएस के तथाकथित वीडियो में दिखाई दिए तीन युवकों में से एक मॉडल नैला नईम का पूर्व पति तुषार है।

कुछ दिन पहले ही इस्लामी बंदूकधारियों ने ढाका के राजनयिक क्षेत्र में एक रेस्तरां पर हमला कर 22 लोगों को मार दिया था। मारे गए लोगों में से अधिकतर विदेशी थे जो इटली, जापान, भारत और अमेरिका से थे। बीडीन्यूज 24 की खबर के अनुसार बांग्लादेश की सेना के पूर्व दिवंगत मेजर वशीकुर आजाद के बेटे तुषार की शादी 2011 में नईम के साथ हुई थी लेकिन वे बाद में अलग हो गए। वीडियो में तुषार लंबी दाढ़ी में दिखाई दे रहा है।

Read Also: बांग्लादेश में ईद की नमाज के दौरान विस्फोट, गोलीबारी में चार मरे

खबर के अनुसार पेशे से डेंटिस्ट तुषार करीब दो साल से लापता था। उसने एडमजी कैंटोनमेंट पब्लिक स्कूल से माध्यमिक शिक्षा और आरएजेयूके उत्तर मॉडल कॉलेज से उच्च माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की। वह ढाका में रहता था। खबर के अनुसार वीडियो में अरबी शैली के साफे से ढंके चेहरे में दिखाई दे रहे युवक की पहचान सूत्रों ने तवसीफ हुसैन के तौर पर की है जो ढाका यूनिवर्सिटी में इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का पूर्व छात्र है। वह संस्थान के 18वें बैच का छात्र था लेकिन पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी किए बिना विश्वविद्यालय छोड़कर चला गया।

खबर के मुताबिक पहले उसे जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के साथ संलिप्तता के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। उसके परिवार ने उसे बाद में ऑस्ट्रिया भेज दिया, लेकिन वहां उसके दोस्तों ने कहा कि वह वहां नहीं है। वीडियो में दिखाई दिए तीसरे युवक की पहचान तहमीद रहमान शफी के रूप में हुई है जो 1995 में एनटीवी के रियलिटी शो के शीर्ष 10 प्रतिभागियों में से एक है।

Read Also: आतंकी हमलों की जांच के लिए एनएसजी टीम जाएगी बांग्लादेश

साल 2011 में ग्रामीणफोन से इस्तीफा देने वाला शफी दिवंगत चुनाव आयुक्त शफीउर रहमान का बेटा है। यह जानकारी नोट्रे डेम कॉलेज में उसके पूर्व साथियों ने दी है। खबर में सरकार के सूत्रों ने बताया कि उसने बीआरएसी यूनीवर्सिटी से बीबीए किया और आईबीए से एमबीए किया। उन्होंने बताया कि उसने एक बार अपने पिता से आईएसआईएस में शामिल होने का अनुरोध किया था लेकिन उन्होंने खारिज कर दिया। उसके बाद वह अपनी पत्नी के साथ संघर्ष प्रभावित सीरिया चला गया।

सभी तीनों युवकों ने बांग्ला में बात की। केवल शफी ने अपनी बात का अंग्रेजी में अनुवाद किया। आईएसआईएस का यह वीडियो मंगलवार (5 जुलाई) को एक खुफिया वेबसाइट पर जारी किया गया। इसमें दी गई धमकी कुछ ही देर में सोशल मीडिया के जरिए बांग्लादेशी नागरिकों के बीच फैल गयीं जो ढाका में गत शुक्रवार (1 जुलाई) को हुए हमले से अभी पूरी तरह उबर भी नहीं पाए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.