December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

किरकुक पर आईएस का हमला, इराकी सैनिक मोसुल के नज़दीकी शहर में दाखिल

अमेरिका हवाई हमलों और जमीन पर सलाहकारों के माध्यम से इराकी सैनिकों की मदद कर रहा है।

Author बारतेला (इराक) | October 23, 2016 12:37 pm
इराकी कुर्दिश सुरक्षा बल के जवान इराक के किरकुक शहर में गश्ती करते हुए। (REUTERS/Ako Rasheed/22 Oct, 2016)

इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चरमपंथियों द्वारा इराक के उत्तरी शहर किरकुक में हमला करने के एक दिन बाद आज इराकी सेना आईएस के नियंत्रण वाले शहर मोसुल के निकट के एक नगर में दाखिल हो गई। पिछले दो दिनों की हिंसक झड़पों में कम से कम 80 लोग मारे गए हैं जिनमें ज्यादातर सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। इस बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री एश कार्टर ने बगदाद में इराकी कमांडरों से मुलाकात कर मोसुल पर कब्जे में लेने की रणनीति पर चर्चा की। अमेरिका हवाई हमलों और जमीन पर सलाहकारों के माध्यम से इराकी सैनिकों की मदद कर रहा है।

इराकी सेना ने कहा है कि उसकी नौवीं डिवीजन मोसुल के निकट के नगर हमदानिया में दाखिल हो गई और वहां के सरकारी भवन पर इराकी ध्वजा फहरा दिया। नगर के कुछ हिस्सों में अब भी इराकी सुरक्षा बलों को आईएस के चरमपंथियों के प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले इराकी सुरक्षा बलों ने उन 48 बंदूकधारियों को मार गिराया है, जिन्होंने किरकुक के कुछ हिस्सों पर अचानक हमला किया था। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली।

ब्रिगेडियर जनरल खट्टाब उमर आरिफ ने एएफपी से कहा, ‘संघर्षों में 48 दाएश (आईएस) आतंकवादी मारे गए हैं।’ उन्होंने कहा कि उनमें से कुछ ने खुद को विस्फोट में उड़ा लिया जब सुरक्षा बलों ने उन्हें घेर लिया। विशेष आतंकवाद निरोधक और खुफिया इकाइयां आईएस के दर्जनों लड़ाकों में से कुछ की तलाश कर रही हैं, जिन्होंने शुक्रवार (21 अक्टूबर) तड़के सरकारी इमारतों पर हमला किया था। किरकुक में हमले के बाद अब तक संघर्ष लगातार चल रहा है और शहर में कर्फ्यू लगा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 12:37 pm

सबरंग