December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

सीरिया से मोसुल तट को अलग करने के लिए इराकी बलों ने किया अभियान तेज़

इस अभियान का मकसद मोसुल और राका के बीच आपूर्तियों को बंद करना है और ताल अफर को आजाद करना है।

Author अल कयारा (इराक) | October 30, 2016 18:13 pm
इराक के मोसुल में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से मुकाबले के लिए तैनात आंतकनिरोधी बल के जवान। (REUTERS/Azad Lashkari/17 Oct, 2016)

इराकी अद्धसैनिक बलों ने तकरीबन दो सप्ताह पहले शुरू किए गए अभियान में नया मोर्चा खोलते हुए इस्लामिक स्टेट समूह के मोसुल गढ़ और पड़ोसी सीरिया के बीच इसकी आपूर्ति लाइन को बंद करने के लिए हमला तेज कर दिया है। मोसुल को फिर से अधिकार में लेने के लिए शुरू किए गए अभियान के बाद से ईरान समर्थित शिया मिलिशिया के वर्चस्व वाली अद्धसैनिक बलों के मातहत संगठन हाशेद अल-शाबी के सुरक्षा बल अब तक इससे दूर ही थे। लेकिन शनिवार (29 अक्टूबर) को उन्होंने शहर के पश्चिमी ताल अफर शहर की ओर बढ़ना शुरू कर दिया। हाशेद के प्रवक्ता अहमद अल-अस्सादी ने सीरिया में आईएस के मुख्य गढ़ का जिक्र करते हुए कहा, ‘इस अभियान का मकसद मोसुल और राका के बीच आपूर्तियों को बंद करना है और ताल अफर को आजाद करना है। हाशेद और आईएस से लड़ रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के बीच संबंध तनावपूर्ण रहे हैं लेकिन इराकी अर्द्धसैनिकों को इराक के शिया बहुल का व्यापक तौर पर समर्थन हासिल है।’ हाशेद जहां ताल अफर को मुक्त कराने के लिये बढ रहा है वही इराकी बल मासुल के दक्षिण में अल-शूरा में आईएस से लड़ रहे हैं।

जनसत्ता की पूरी टीम की तरफ से आप सबको दिवाली और धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 30, 2016 6:13 pm

सबरंग