December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिका: सुप्रीम कोर्ट जजों के नामितों के लिए ट्रम्प की सूची में भारतीय मूल के अमूल थापर का नाम

फ्लोरिडा के अमेरिकी जिला न्यायालय में कार्यरत वेनेजुएला में जन्मे फेडरिको मोरेनो (64) एकमात्र अन्य ऐसे अल्पसंख्यक हैं जिन्हें सूचीबद्ध किया गया है।

Author वॉशिंगटन | November 13, 2016 20:44 pm
न्यूयॉर्क में एक रैली को संबोधित करते अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (AP Photo/ Evan Vucci/9 Nov, 2016)

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के लिए नामित होने वाले संभावित लोगों की सूची में भारतीय अमेरिकी अमूल थापर का भी नाम शामिल है। थापर का नाम ट्रम्प की दूसरी सूची में सूचीबद्ध 21 नामों में शामिल है, जिनके नामों पर उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर नामित करने पर विचार किया जाएगा। इस सूची की घोषणा 23 सितंबर को हुई थी। अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर ट्रम्प के निर्वाचित होने के बाद इस सूची को अब बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि अब ट्रम्प के पास उच्चतम न्यायालय के तीन न्यायाधीशों को नामांकित करने का अधिकार होगा। फिलहाल थापर केंटकी की पूर्वी जिले में अमेरिकी जिला न्यायालय न्यायाधीश के पद पर हैं।

फ्लोरिडा के अमेरिकी जिला न्यायालय में कार्यरत वेनेजुएला में जन्मे फेडरिको मोरेनो (64) एकमात्र अन्य ऐसे अल्पसंख्यक हैं जिन्हें सूचीबद्ध किया गया है। दक्षिण एशियाई मूल के थापर को इस पद के लिए पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश ने मनोनीत किया था। ट्रम्प ने कहा, ‘उन्होंने सिनसिनाटी और जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में कानून के छात्रों को पढ़ाया है। थापर वाशिंगटन और ओहियो दक्षिणी जिले में सहायक अमेरकी सरकारी वकील रह चुके हैं।’ उन्होंने कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से अपना काननी डिग्री हासिल की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 7:00 pm

सबरंग