December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

भारतीय मूल की कमला हैरिस में है अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने की काबिलियत: रिपोर्ट

51 साल की कमला इस मंगलवार (8 नवंबर) को कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेट के लिए निर्वाचित हुर्इं और सीनेट में चुनी जाने वाली प्रांत की पहली अश्वेत एवं एशियाई सदस्य हैं।

Author वॉशिंगटन | November 12, 2016 15:02 pm
कैलिफॉर्निया के लॉस एंजिलिस में अप्रवासी परिवारों से मिलने के दौरान चुनावी नतीजों के बारे में बात करतीं कैलिफोर्निया की भारतीय मूल की अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस। (REUTERS/Ted Soqui/10 Nov, 2016)

हिलेरी क्लिंटन के इतिहास रचने के करीब आकर चूकने के बाद मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कैलिफोर्निया की भारतीय मूल की अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस में अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने की क्षमता है। 51 साल की कमला इस मंगलवार (8 नवंबर) को कैलिफोर्निया से अमेरिकी सीनेट के लिए निर्वाचित हुर्इं और सीनेट में चुनी जाने वाली प्रांत की पहली अश्वेत एवं एशियाई सदस्य हैं। 51 साल की कमला की मां चेन्नई से हैं और पिता जमैका के रहने वाले हैं। चुनाव जीतने के साथ ही उन्होंने ट्रम्प की आव्रजन विरोधी नीतियों एवं बड़े पैमाने पर निर्वासन की नीति के खिलाफ अपना राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू कर दिया।

हफिंगटन पोस्ट ने शुक्रवार (11 नवंबर) को लिखा, ‘कमला हैरिस से मिलें जो पहली महिला राष्ट्रपति बन सकती हैं। कैलिफोर्निया की लोकप्रिय अटॉर्नी जनरल कैपिटोल हिल में जगह बना चुकी हैं। व्हाइट हाउस अगली मंजिल हो सकती है।’ प्रसिद्ध न्यूज पोर्टल का लेख कमला के ट्रम्पवाद की निंदा करने के एक दिन बाद आया है। न्यूज पोर्टल ने कहा कि कमला पहले ही सीनेट का चुनाव जीतकर इतिहास रच चुकी है और कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल के तौर पर उनका प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड रहा है और मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा एवं उपराष्ट्रपति जो बाइडेन सहित डेमोक्रेटिक पार्टी का शीर्ष नेतृत्व उनसे प्रभावित है। हफिंगटन पोस्ट ने लिखा, ‘अगर कमला 2020 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने का फैसला करती हैं तो ये गठबंधन देश भर में उनका प्रोफाइल बढ़ा सकते हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 3:02 pm

सबरंग