ताज़ा खबर
 

आतंकवादी गुट से संबंध के शक पर चीन में एक भारतीय पर्यटक गिरफ्तार: रिपोर्ट

उत्तरी चीन में बीस विदेशी पर्यटकों को गिरफ्तार करने की ख़बर आई है जिसमें एक भारतीय के शामिल होने की बात भी कही जा रही है। एजेंसी ख़बरों के मुताबिक इन पर्यटकों को किसी 'आंतकवादी गुट' से संदेहास्पद संबंध रखने के आधार पर हिरासत में लिया गया है। भारतीय दूतावास ने एजेंसी से कहा है कि उन्हें ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है।
Author July 15, 2015 14:31 pm
आतंकवादी गुट से संबंध के शक पर चीन में एक भारतीय पर्यटक गिरफ्तार – रिपोर्ट

उत्तरी चीन में बीस विदेशी पर्यटकों को गिरफ्तार करने की ख़बर आई है जिसमें एक भारतीय के शामिल होने की बात भी कही जा रही है। एजेंसी ख़बरों के मुताबिक इन पर्यटकों को किसी ‘आंतकवादी गुट’ से संदेहास्पद संबंध रखने के आधार पर हिरासत में लिया गया है। भारतीय दूतावास ने एजेंसी से कहा है कि उन्हें ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है।

बताया जा रहा है कि 11 पर्यटकों की रिहाई के लिए चीन राज़ी हो गया है लेकिन बाकियों को फिलहाल हिरासत में ही रखा जाएगा। दक्षिण अफ्रीका की चैरिटी, गिफ्ट ऑफ द गिवर्स फाउंडेशन ने एजेंसी को बताया है कि चीनी अधिकारियों के मुताबिक पर्यटकों का ये दल अपने होटल के कमरे में एक प्रतिबंधित गुट के सनसनीखेज़ वीडियो देखता हुआ पाया गया था।

विदेशी पर्यटकों का ये गुट 47 दिन के दौरे पर चीन गया हुआ था जब ओरडोस के हवाईअड्डे पर इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। टुअर ऑपरेटर को तब शक हुआ जब दो दिन तक उसका किसी भी पर्यटक से संपर्क नहीं हो पाया। एजेंसी से बात करते हुए एक ब्रिटिश विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा है कि दूतावास के लोग इन पर्यटकों की हर तरह से सहायता कर रहे हैं और चीनी अधिकारियों से बातचीत की जा रही है।

हालांकि इस मामले पर चीन के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से बातचीत नहीं हो पाई है। लेकिन बंदियों की रिहाई को लेकर बातचीत करने वाली चैरिटी, गिफ्ट ऑफ द गिवर्स के अनुसार इन लोगों का किसी भी तरह के आंतकवादी गुट या अपराध से कोई लेना-देना नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.