December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

साल 2016 के आम चुनाव में भारतीय अमेरिकी महिलाएं दिखा रहीं प्रभाव

अमेरिका में इस साल हो रहे आम चुनावों में भारतीय अमेरिकी महिलाएं अपना प्रभाव दिखा रही हैं जिसे इसी बात से समझा जा सकता है कि डेमोक्रेट कमला हैरिस इस समुदाय से पहली सीनेटर निर्वाचित होने जा रही हैं।

Author वाशिंगटन | November 8, 2016 14:21 pm

अमेरिका में इस साल हो रहे आम चुनावों में भारतीय अमेरिकी महिलाएं अपना प्रभाव दिखा रही हैं जिसे इसी बात से समझा जा सकता है कि डेमोक्रेट कमला हैरिस इस समुदाय से पहली सीनेटर निर्वाचित होने जा रही हैं। भारतीय अमेरिकी महिलाओं की इस उपलब्धि को हिलेरी क्लिंटन :69: तथा साउथ कैरोलिना की गवर्नर निक्की हेली के दो कार्यकाल की सफलता के सीधे प्रभाव के तौर पर देखा जा रहा है। हिलेरी जहां किसी बड़े राजनीतिक दल की पहली महिला प्रत्याशी हैं वहीं निक्की राष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ने वाली पहली भारतीय अमेरिकी महिला गवर्नर हैं। हिलेरी के प्रचार मुहिम के दो शीर्ष पदों पर भारतीय अमेरिकी महिलाएं पदस्थ हैं। एक शीर्ष अमेरिकी थिंक टैंक ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ की प्रमुख नीरा टंडन ‘क्लिंटन ट्रांजीशन टीम’ की सह अध्यक्ष हैं। यह अटकलें तेज हैं कि अगर हिलेरी राष्ट्रपति निर्वाचित होती हैं तो नीरा को उनके कैबिनेट में अहम पद मिलेगा। वह ‘डेमोक्रेटिक प्लेटफॉर्म’ टीम की अहम सदस्य हैं।

 
हिलेरी की करीबी निजी सहायक हुमा आबिदीन ‘क्लिंटन कैम्पेन’ की उपाध्यक्ष हैं। भारतीय पिता और पाकिस्तानी मां की संतान हुमा को ‘क्लिंटन कैम्पेन’ की सर्वाधिक शक्तिशाली हस्ती माना जाता है। कभी कांग्रेस सदस्य आमी बेरा के चीफ आॅफ स्टाफ की भूमिका निभा चुकीं मिनी तिम्मराजू ‘हिलेरी फॉर अमेरिका’ की महिला वोट निदेशक हैं और ‘क्लिंटन कैम्पेन’ के लिए महिला मामलों की निदेशक भी हैं। माया हैरिस ‘क्लिंटन कैम्पेन’ की एक मुख्य नीति परामर्शदाता हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 2:19 pm

सबरंग