ताज़ा खबर
 

संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का भारत ने किया स्वागत

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव होंगे।
Author संयुक्त राष्ट्र | October 6, 2016 13:41 pm
पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री और संरा के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस। (REUTERS/Denis Balibouse/File photo)

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव के रूप में पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस को चुने जाने का स्वागत किया है। वह बान की मून का स्थान लेंगे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, ‘बधाई और शुभकामनाएं। भारत संयुक्त राष्ट्र के अगले महासचिव एंटोनियो मैनुएल डी ओलिविएरा गुटेरेस का स्वागत करता है।’ अकबरुद्दीन ने ट्वीट के साथ एक तस्वीर भी साझा की है, जिसमें गुटेरेस विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से हाथ मिला रहे हैं। इस वर्ष जुलाई में दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान गुटेरेस ने स्वराज से मुलाकात की थी। लगभग 10 वर्षों तक संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी संगठन के प्रमुख रह चुके 67 वर्षीय गुटेरेस औपचारिक चुनाव से पहले सुरक्षा परिषद के चुनाव (स्ट्रॉ चुनाव) में सबसे प्रबल उम्मीदवार के तौर पर उभरे हैं।

कुल 15 देशों की सुरक्षा परिषद के बुधवार (5 अक्टूबर) को हुए छठे स्ट्रॉ चुनाव में गुटेरेस को 13 प्रोत्साहन मत मिले। वीटो का अधिकार रखने वाले पांच देशों में से किसी ने भी उनके खिलाफ मतदान नहीं किया, इससे संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव के रूप में गुटेरेस का चुना जाना लगभग तय हो गया है। बान विश्व की शीर्ष निकाय के आठवें महासचिव हैं। उन्होंने जनवरी 2007 में पदभार ग्रहण किया था और उनका दस वर्ष का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2016 को समाप्त हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद पर गुटेरेस के चुने जाने के बाद इस पद पर किसी महिला के चुने जाने की उम्मीद खत्म हो गयी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग