ताज़ा खबर
 

भारत की अनदेखी नहीं की जा सकती: जॉर्ज यो

यो ने कहा, भारत इतना बड़ा है कि उसकी अनदेखी नहीं की जा सकती और तब भी वह इतना शक्तिशाली नहीं है कि उसे कोई भी बड़ी ताकत खतरे के तौर पर देखे।
Author सिंगापुर | April 16, 2016 23:07 pm
सिंगापुर के पूर्व विदेश मंत्री जॉर्ज यो

सिंगापुर के पूर्व विदेश मंत्री जॉर्ज यो ने कहा है कि भारत एक बड़ा देश है, जिस वजह से उसकी अनदेखी नहीं की जा सकती और देश को सामरिक रूप से महत्त्वपूर्ण जगह पर होने के कारण निवेश आकर्षित करने और सभी दिशाओं में वैश्विक प्रभाव डालने में मदद मिल रही है। प्रसिद्ध पत्रकार रवि वेल्लूर की नई किताब ‘इंडिया राइजिंग: फ्रेस होप, न्यू फीयर्स’ की प्रस्तावना में यो ने लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी बाहरी ताकतों को अच्छे से संतुलित कर अपनी शानदार विदेश नीति से सबको हैरान किया है।

पहले व्यापार मंत्री और फिर विदेश मंत्री के तौर पर सिंगापुर-भारत के रिश्ते में एक महत्त्वपूर्ण कड़ी निभाने वाले यो ने कहा, भारत इतना बड़ा है कि उसकी अनदेखी नहीं की जा सकती और तब भी वह इतना शक्तिशाली नहीं है कि उसे कोई भी बड़ी ताकत खतरे के तौर पर देखे।

यो ने कहा, देश से विदेश नीति में अपनी पारंपरिक स्वतंत्रता को बनाए रखने की भी उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने कहा, अमेरिका और जापान को यह खतरा महसूस नहीं होता कि भारत चीन के काफी करीब चला जाएगा। लेकिन यह खतरा भी नहीं है चीन पर लगाम लगाने के लिए दूसरे देश भारत का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैं रवि की इस बात से पूरी तरह सहमत हूं कि भारत सामरिक रूप से एक महत्त्वपूर्ण जगह पर है, जहां हर कोई उसे लुभा रहा है। उन्होंने कहा, इससे भारत को निवेश आकर्षित करने में, निर्यात में और दक्षिण-पूर्व एशिया सहित सभी दिशाओं में अपना वैश्विक प्रभाव डालने में मदद मिल सकती है।

किताब में इस दशक की उन महत्त्वपूर्ण घटनाओं का ब्योरा दिया गया है, जिनके कारण मोदी प्रधानमंत्री के पद तक पहुंचे। 21 अप्रैल को मानद वरिष्ठ मंत्री गोह चोक तोंग सिंगापुर में किताब का विमोचन करेंगे। तोंग भारत के साथ सिंगापुर के करीबी संबंधों के वास्तुकार हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.