ताज़ा खबर
 

डोकलाम विवाद: लद्दाख में झड़प के बाद चीन ने किया फ्लैग मीटिंग का अनुरोध

लद्दाख में पांगोंग झील के उत्तरी किनारे से सटे इलाके में भारतीय और चीनी सेना की झड़प के बाद चीन ने फ्लैग मीटिंग का अनुरोध किया है।
Author बीजिंग | August 16, 2017 18:10 pm
भारतीय और चीनी सेना के बीच मंगलवार को झड़प हुई थी, जब चीन की पीएलए ने लद्दाख में पांगोंग झील के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार करने की कोशिश की।

लद्दाख में पांगोंग झील के उत्तरी किनारे से सटे इलाके में भारतीय और चीनी सेना की झड़प के बाद चीन ने फ्लैग मीटिंग का अनुरोध किया है। सूत्रों ने बुधवार को यह दावा किया। सूत्रों के अनुसार, भारतीय और चीनी सेना के बीच मंगलवार को झड़प हुई थी, जब चीन की पीएलए ने लद्दाख में पांगोंग झील के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार करने की कोशिश की। सूत्रों का यह भी कहना है कि दोनों ओर से गतिरोध एक घंटे से भी अधिक समय तक जारी रहा। इस दौरान सैनिकों ने एक-दूसरे पर पथराव भी किए, जिससे दोनों पक्षों के सैनिक घायल हुए।

यह अपनी तरह की पहली घटना है, जिसमें सैनिकों के बीच झड़प तो हुई, पर हथियारों का इस्तेमाल नहीं हुआ। बाद में चीनी सेना पीछे हट गई। दिल्ली में सेना के अधिकारियों ने हालांकि इस घटना पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, पर घटना घटित होने से भी इनकार नहीं किया।

बता दें कि  चीन ने बुधवार को कहा कि उसे लद्दाख क्षेत्र में अपनी सेना और भारतीय जवानों के बीच हुई झड़प के बारे में जानकारी नहीं है। चीन ने यह भी कहा कि उसके सीमावर्ती जवान हमेशा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे चीनी क्षेत्र में गश्त करते रहते हैं।
लद्दाख में पांगोंग झील के पास चीनी सैनिकों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने का प्रयास किया, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच पथराव हुआ। इसके एक दिन बाद चीन ने कहा कि भारत को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का पालन करना चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, “मुझे उसके बारे में जानकारी नहीं है। चीन के जवान सीमा पर हमेशा शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होंने कहा, “हम हमेशा वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे चीनी क्षेत्र में गश्त करते हैं। हम भारत से वास्तविक नियंत्रण रेखा का पालन करने का आग्रह करते हैं। भारत के लद्दाख क्षेत्र में हुई इस घटना को सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम में भारत व चीन के बीच चल रहे गतिरोध से जोड़कर देखा जा रहा है। डोकलाम में जारी गतिरोध को दो महीने पूरे हो गए। चीनी जवानों ने भारतीय सीमा के पार पांगोंग झील में प्रवेश करने की कोशिश की। इस इलाके को फिंगर फोर या फिंगर फाइव के नाम से जाना जाता है।

चीनी जवानों के प्रयास को भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया। चीनी जवानों को रोके जाने के बाद उन्होंने पथराव शुरू कर दिया। भारतीय जवानों ने भी पथराव कर इसका जवाब दिया। दोनों तरफ जवानों को मामूली चोटें आने की खबर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग