ताज़ा खबर
 

हांगकांग के अरबपति ने बेटी के लिए खरीदा सबसे महंगा 29.62 कैरेट का DIAMOND

हांगकांग के एक अरबपति ने अपनी सात साल की बेटी के लिए विश्व का सबसे महंगा हीरा 'ब्लू मून' 319 करोड़ रुपये (4.82 करोड़ डॉलर) में खरीद कर एक मिसाल कायम की है।
Author हांगकांग | November 13, 2015 09:06 am
अरबपति जोसेफ लाउ ने ब्लू मून हीरे वाला जेवर नीलामीघर सूदबीज की एक नीलामी में खरीदा। इसे उन्होंने अपनी बेटी के नाम पर ‘द ब्लू मून ऑफ जोसेफीन’ नाम दिया है।

हांगकांग के एक अरबपति ने अपनी सात साल की बेटी के लिए विश्व का सबसे महंगा हीरा ‘ब्लू मून’ 319 करोड़ रुपये (4.82 करोड़ डॉलर) में खरीद कर एक मिसाल कायम की है।

अरबपति जोसेफ लाउ ने ब्लू मून हीरे वाला जेवर नीलामीघर सूदबीज की एक नीलामी में खरीदा। इसे उन्होंने अपनी बेटी के नाम पर ‘द ब्लू मून ऑफ जोसेफीन’ नाम दिया है। कुल 29.62 कैरेट का यह दुर्लभ हीरा दक्षिण अफ्रीका के कलिनन खान में पिछले वर्ष जनवरी में मिला था। दुनियाभर में मिलने वाले हीरे में सिर्फ 0.1 प्रतिशत ही ब्लू मून हीरा होता है।

सूदबीज के मुताबिक, इस हीरे को न्यूयॉर्क में तराशा और पॉलिश किया गया, जिसमें छह माह का समय लगा। तराशे जाने के बाद यह 12.03 कैरेट का हो गया। आम तौर पर खान से निकले हीरों में दाग या निशान होते हैं लेकिन ‘ब्लू मून’ बिल्कुल बेदाग है।

सूदबीज इंटरनेशनल ज्वेलरी डिवीजन के प्रमुख डेविड बेनेट ने कहा, ब्लू मून की बिक्री ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। यह अब तक का सबसे महंगा हीरा साबित हुआ। अधिकांश महंगे जेवर अब तक नीलामी द्वारा ही बेचे गए हैं। सबसे महंगे जेवर की बिक्री का इससे पहले का रिकॉर्ड 24.78 कैरट के ‘ग्रैफ पिंक’ हीरे का है, जिसकी नीलामी 305 करोड़ रुपये (4.62 करोड़ डॉलर) में नवंबर 2010 में हुई थी।

लाउ ने इसी दिन 16.08 कैरेट के एक दुर्लभ गुलाबी हीरे को 188 करोड़ रुपये (2.85 करोड़ डॉलर) में खरीदा, जिसे उन्होंने ‘स्वीट जोसेफिन’ नाम दिया। लाउ की प्रवक्ता ने दो हीरों की खरीद की पुष्टि की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग